जल्द डबल करना है पैसा तो इस स्कीम में करें निवेश, मिलेगा दोगुना फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, October 29, 2020

जल्द डबल करना है पैसा तो इस स्कीम में करें निवेश, मिलेगा दोगुना फायदा


Post Office Scheme: क्या आपको भी अपना पैसा डबल करना है…क्या आप भी पैसा लगाने के लिए किसी बेहतर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं. अगर हां तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताते हैं, जिसमें आपका पैसा सिर्फ 124 महीनों में ही दोगुना हो जाएगा. पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra) में आप जल्द ही पैसा डबल कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में करें निवेश
आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं. इस समय निवेश के लिए यह एक सेफ ऑप्शन है. इस ऑप्शन में आपको मेच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी भी मिलती है. इसके अलावा आप किसान विकास पत्र में भी पैसा लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

बैंक से मिलता है ज्यादा ब्याज
इस समय सरकार ने एफडी पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है, जिसके बाद ग्राहकों का मुनाफा कम हो गया है. सरकार ने पोस्ट ऑफिस में भी स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती की है. लेकिन अभी भी ब्याज बैंकों के मुकाबले ज्यादा है. आइए आपको सरकार की किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में बताते हैं-

124 महीने में दोगुना हो जाता है पैसा
1 अप्रैल 2020 के बाद से किसान विकास पत्र (KVP) में आपको सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. वहीं, सरकार पहले इस स्कीम पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज देती थी. अगर आप सरकार की इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका पैसा 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है. यानी कि आपको पैसे को डबल होने में 124 महीने का समय लगता है. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 124 महीने बाद आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे.

कैसे कर सकते हैं निवेश
बता दें किसान विकास पत्र में आप 100 रुपए के मल्टीपल में राशि जमा कर सकते हैं. वहीं, इस खाते में आपको न्यूनतम राशि एक हजार रुपए जमा करने होते हैं. इस खाते में पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. इस स्कीम में नाबालिग, वयस्क कोई भी अपना खाता खोल सकता है.

कोई भी खोल सकता है खाता
KVP में सर्टिफिकेट कोई भी एक व्यस्क, अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट में, 10 साल की उम्र से ज्यादा का नाबालिग खरीद सकता है. इसके अलावा किसी नाबालिग की ओर से कोई व्यस्क और किसी कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक इसे खरीद सकता है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment