सोने की कीमत में 5,500 रुपये की गिरावट तो वहीं चांदी में 16,500 रुपये टूटी, दीवाली पर ये होगा भाव

सोने की कीमत में 5,500 रुपये की गिरावट तो वहीं चांदी में 16,500 रुपये टूटी, दीवाली पर ये होगा भाव

 भारतीय बाजार में सोने – चांदी की कीमतों में पिछले कुछ समय से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है । दोनों ही धातुओं की कीमतों में पिछले कुछ समय से कमी आ रही है । ऐसे में एमसीएक्‍स पर दोनों कीमती धातुओं के दिसंबर वायदा भाव में बड़ी गिरावट देखने को मिली है,  सोना और चांदी के हाजिर भाव यानी कि Spot Price  भी अपने उच्‍च स्‍तर से काफी नीचे आ चुके हैं । सोने और चांदी की मौजूदा कीमतें अपने पिछले उच्च स्तर से काफी नीचे हैं ।

सोने की कीमत में 5,500 रुपए की कमी
एमसीएक्‍स पर शुक्रवार को सोने का दिसंबर वायदा भाव 165 रुपये की कमी के साथ 50,547 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा । जबकि चांदी का दिसंबर वायदा भाव 61,676 रुपये प्रति किग्रा रहा । सोने की कीमत में सबसे यादा उछाल अगस्त 2020 में देखने को मिला था, सोने का दिसंबर वायदा भाव 6 अगस्‍त को एमसीएक्‍स पर 56,015 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था । अब 16 अक्‍टूबर के बंद भाव से इसकी तुलना करें तो ये उच्च स्तर से करीब 5,500 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे चल रहा है । वहींचांदी की मौजूदा कीमतें भी अगस्त के उच्‍च स्‍तर से बहुत नीचे हैं । चांदी का दिसंबर वायदा भाव 10 अगस्‍त को 78,256 रुपये प्रति किग्रा था, और अब इसमें 16,500 रुपये प्रति किग्रा से ज्‍यादा की गिरावट है ।

दीवाली तक भाव
बाजार जानकारों के मुताबिक, सोनस फिलहाल 50,000 रुपये और चांदी का भाव 60,000 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है । आने वाले समय में इनमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है । लेकिन दीवाली तक सोने की कीमतों में कोई बड़ी तेजी या गिरावट के आसार नहीं हैं । दीपावली पर भी सोने के भाव 50 से 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बना रह सकता है ।

डॉलर के मुकाबले रुपये हुआ मजबूत
जानकारों के मुताबिक, बीते कुछ समय में सोने की कीमतों में दर्ज की गई गिरावट की मुख्‍य वजह पिछले दो महीनों में डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी है । इस समय रुपया प्रति डॉलर 73 से 74 रुपए के दायरे में चल रहा है । कोरोना संकट के शुरुआती काल में यह 78 के स्तर तक पहुंच चुका था । रुपये में लौटी मजबूती से भी सोने की कीमतें कम हुई है । अगर डॉलर में तेजी आएगी तो फिर से सोने के दामों में तेजी देखने को मिल सकती है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments