कोरोना का दिखेगा और भयानक रूप, इंसानी शरीर में प्रवेश के लिए ढूंढा इन 2 खाद्य सामग्री के जरिए रास्ता - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

27 October 2020

कोरोना का दिखेगा और भयानक रूप, इंसानी शरीर में प्रवेश के लिए ढूंढा इन 2 खाद्य सामग्री के जरिए रास्ता

corona virus human

 दुनियाभर में कोरोना (Corona) की मार तेजी से जारी है. इस बीच खबर आ रही है कि, आने वाले समय में ये महामारी पहले से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है. ये दावे इसलिए किए जा रहे हैं, क्योंकि इंसानों में प्रवेश करने के लिए कोरोना ने एक नया रास्ता बना लिया है. हाल ही में वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में ये पाया है कि कोरोना वायरस (Covid 19c) अब एक प्रोटीन (Protein) के जरिए शरीर में प्रवेश कर रहा है. कहा जा रहा है कि ये खास प्रोटीन कोरोना को मानव के शरीर में जाने का जरिया बन रहा है. बता दें कि वैज्ञानिकों की ओर से किया गया ये शोध साइंस जर्लन में प्रकाशित किया गया है.

शोध के जरिए वैज्ञानिकों ने ये स्पष्ट किया है कि, कोरोना वायरस (Corona virus) का बाहरी भाग नुकीला या फिर स्पाइक के जैसा होता है. साथ ही इसके बाहरी हिस्से पर एक खास तरह का प्रोटीन पाया जाता है, जो इंसान के शरीर में पहले से ही मौजूद कोशिकाओं के प्रोटीन एसीई-2 से जुड़ जाती हैं. ऐसे में कोरोना वायरस इंसान के इस कोशिका के अंदर प्रवेश करके अपनी संख्या को बढ़ावा देता है. धीरे-धीरे ये खतरनाक वायरस इंसान के पूरे शरीर पर अपनी पकड़ बना लेता है.

जानकारी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च को लेकर दो शोध किए हैं. दरअसल वैज्ञानिकों ने इंसानी कोशिका में उपस्थित न्यूरोपिलिन-1 नामक एक और प्रोटीन के बारे में जानकारी इकट्ठा की है, जो शरीर में कोरोना वायरस के रिसेप्टर के जैसा ही काम करता है. एक अध्ययन में इंग्लैंड के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने न्यूरोपिलिन-1 प्रोटीन से कोरोना वायरस के शरीर में अंदर प्रवेश करने के बारे में जानकारी हासिल की है.

रिसर्च में ये जानकारी हाथ लगी है कि, कोशिका में मौजूद न्यूरोपिलिन-1 प्रोटीन के अंशों की मौजदूगी वायरस पर पाई गई थी. इस बारे में वैज्ञानिकों की माने तो इस तरह की चीजें तभी मुमकिन हो सकती हैं जब ये वायरस इस प्रोटीन को संक्रमित करने की ताकत रखता हो. फिलहाल जर्मनी और फिनलैंड के वैज्ञानिकों ने भी इस शोध पर अपनी सहमति जताई है. उन्होंने भी ये बात मानी है कि शरीर में वायरस ने प्रवेश करने के लिए दूसरा रास्ता न्यूरोपिलिन-1 प्रोटीन नामक प्रोटीन के रूप में खोज लिया है.

Source link 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment