हर महिला के बैंक में मोदी सरकार जमा कर रही है 2 लाख 20 हजार रूपये? पढ़े पूरी खबर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 October 2020

हर महिला के बैंक में मोदी सरकार जमा कर रही है 2 लाख 20 हजार रूपये? पढ़े पूरी खबर

 

Modi governmentकोरोना काल के इस संकट समय में मोदी सरकार (Modi government) अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई बड़े प्रयास कर रही है. साथ ही आम नागरिकों के लिए नई-नई योजनाओं की घोषणा भी कर रही है. लेकिन डिजिटल मीडिया के इस समय में कई ऐसी खबरें हैं जो तेजी से वायरल हो जाती है. जिसका सरकारी योजना से कोई लेना-देना ही नहीं होता है. इसी बीच एक ऐसा ही वीडियो यू-ट्यूब पर भी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो के जरिए ये दावा किया गया है कि, केंद्र सरकार इन दिनों देश की सभी महिलाओं के बैंक खातों में ‘प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना’ के तहत 2 लाख 20 हजार रुपये डाल रही है.

लेकिन आपके पास भी अगर इस तरह का कोई मैसेज या वीडियो आता है तो आप सतर्क हो जाएं. क्योंकि इस खबर के काफी वायरल होने के बाद जब केंद्र सरकार (central government) संबंधित अधिकारिक टि्वटर हैंडल पीआईबी (प्रेस सूचना ब्यूरो) ने इस पूरे फैक्ट की जांच की तो सारे दावे झूठे निकले. ये सिर्फ फर्जी खबर थी, जो लोगों के बीच फैलाई जा रही थी. इसलिए अब PIB ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए वायरल मैसेज की पूरी सच्चाई बताई है.

PIB फैक्ट चेक में खुली सच्चाई
गौरतलब है कि इस तरह की वायरल खबरों की सच्चाई की पड़ताल अक्सर पीआईबी फैक्ट चेक टि्वटर हैंडल करती है, और सारे सच सोशल मीडिया के सामने रखती है. दरअसल सोशल मीडिया के जमाने में कुछ लोग फर्जी खबरों के जरिए आम नागरिकों को आसानी से बहला देते हैं. इसलिए ऐसे लोगों को सच्चाई से जागरूक कराने के लिए पीआईबी आम लोगों के सामने सारे तथ्य और सबूत रखती है. ऐसे में इस बार भी पीआईबी ने यही किया जब ये फर्जी वीडियो वायरल हुआ. जिसमें ये बताया गया है कि महिलाओं के बैंक में पैसे डालने के लिए केंद्र सरकार ने नई योजना शुरू की है.

इस बारे में PIB ने जानकारी देते हुए बताया कि, अगर आपके पास भी कोई वायरल मैसेज आता है और उसमें कोई लिंक दिया हो तो उस पर क्लिक करने से पहले उसकी पूरी सच्चाई के बारे में जान लें. ऐसे मैसेज पर तुरंत यकीन न करें. पीआईबी का ये भी कहना है कि यदि ऐसे किसी भी फर्जी मैसेज पर आप गलती से भी क्लिक कर देते हैं तो आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है.

Source link 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment