कोविड-19 वैक्सीन को लेकर PMO ने जारी किया ब्लू प्रिंट, 3 टीकों का काम शुरू - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

19 October 2020

कोविड-19 वैक्सीन को लेकर PMO ने जारी किया ब्लू प्रिंट, 3 टीकों का काम शुरू

 

covid 19 vaccine

कोविड-19 (Covid-19) का कहर देश में कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कई रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस अपने स्वरूपों में बदलाव कर रहा है। ऐसे में अगर कोरोना वायरस के स्वरूप में बदलाव आता है तो इस वायरस के वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने में काफी मुश्किलें आ सकती हैं। इस पर सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि भारत में वायरस के जीनोम संबंधी दो अध्ययनों में पाया गया है कि यह आनुवांशिक रूप से स्थिर है जिसके रूप में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है।

वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 के स्वरूप में बड़ा बदलाव होने से उसका वैक्सीन बनाने में काफी मुश्किलें आएंगी। हालांकि, वैश्विक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि भले ही कोरोना के स्वरूप में बदलाव हो, लेकिन फिर भी वर्तमान में बनाई जा रही वैक्सीन का काम शुरू नहीं करना चाहिए। इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत में तीन टीके विकास के उन्नत चरणों में हैं, जिनमें से दो टीके दूसरे चरण और एक टीका तीसरे चरण में है। बता दें कि, म्यूटेशन हर जीव की तरह कोरोना वायरस के जीन, डीएनए और आरएनए में होने वाला बदलाव है। सभी जीवों की संरचना में म्युटेशन होता है। वायरस, बैक्टीरिया की जिंदगी छोटी होती है, इसलिए उनमें जल्दी-जल्दी म्युटेशन दिखता है। कोरोना के तमाम स्वरूप की पहचान हो चुकी है, यानी सामान्य तौर पर ‘म्यूटेशन’ का अर्थ किसी भी कोशिका में आनुवंशिक परिवर्तन से लगाया जाता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment