पेट्रोल-डीजल की कीमत से राहत में आम जनता, फटाफट जानें 18 अक्टूबर के दाम


price of petrol and diesel:
 पेट्रोल व डीजल की कीमत में लागू बदलाव की बयार पिछले कुछ दिनों से थम गई है। चाहे बात पेट्रोल की करें या फिर डीजल की। यह दोनों ही ईंधन पिछले कुछ दिनों से बदलाव की बयार से अछूते नजर आ रहे हैं। इसका नतीजा.. यह हो रहा है कि आम जनता के बीच राहत की बयार बहती हुई नजर आ रही है। उधऱ, आज की यानी की 18 अक्टूबर 2020 के पेट्रोल व डीजल की कीमत की बात करें तो लगातार 16वें दिन भी तेल की कीमतों में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है, तो चलिए फिर अब ज्यादा समय जाया न करते हुए देश के प्रमुख शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जानने की कोशिश करते हैं।

प्रमुख शहरों के दाम 
वहीं, प्रमुख शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल की कीमत की बात करें राजधानी दिल्ली में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 81.06 व 70.46 है। मुंबई में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 87.74 व 76.86 है। कोलकाता में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 82.59 व 73.99 है। चेन्नई में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 84.14 व 75.95 है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
उधर, अगर आपको अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जानने हैं, तो इसके लिए आपको मैसेज करना होगा। आप मैसेज के जरिए अपने शहर के दाम जान सकते हैं।  इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज करना होगा। लेकिन हां.. एक बात ध्यान रहे कि हर शहर का कोड अलग-अलग होता है। लिहाजा, मैसेज करने से पहले एक मर्तबा आईओसीएल की वेबसाइट पर अपने शहर का आरएसपी कोड जान लें। इस तरह से आप अपने शहर के पेट्रोल व डीजल के दाम जान सकते हैं।

ऐसे तय होते हैं दाम 
यहां पर हम आपको बताते चले कि पेट्रोल व डीजल के दाम हर सुबह 6 बजे तय होते हैं। इससे पहले पेट्रोल व डीजल के दाम तय हो, उससे पहले उसे बहुत से पड़ावों से गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल  के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन सहित अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम को प्रभावित करते हैं। इसके बाद फिर यह अंत में पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं, तो इस पूरी प्रक्रिया के तहत पेट्रोल व डीजल के दाम तय होते हैं। 


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments