13 दिनों से नहीं बदले पेट्रोल व डीजल के दाम, फटाफट जानें 6 अक्टूबर के भाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 October 2020

13 दिनों से नहीं बदले पेट्रोल व डीजल के दाम, फटाफट जानें 6 अक्टूबर के भाव


pirce of petrol and diesel : कभी अपनी कड़की से तो कभी अपने नरमी से ग्राहकों को प्रभावित करने वाले पेट्रोल व डीजल के दाम में पिछले 13 दिनों से फेरबदल का सिलसिला थम गया है। इनकी कीमतें जस की तस बनी हुई है। आलम यह है कि एक तरफ जहां मांग का ग्राफ बढ़ रहा तो वहीं दूसरी तरफ राहत की बयार का बहना भी जारी है। अब ऐसी स्थिति में पेट्रोल व डीजल की कीमतें आगामी दिनों में क्या रूख अख्तियार करती है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन अगर इससे पहले आज के यानी की 6 अक्टूबर के दाम की बात करें तो पेट्रोल व डीजल की कीमत यथावत जारी रहा है, तो चलिए अब ज्यादा समय जाया न करते हुए आज के दामों की बात करते हैं।

प्रमुख शहरों के दाम 
प्रमुख शहरों में अगर सबसे पहले दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 81.06 रूपए 70.46 रूपए है। कोलकाता में पेट्रोल व डीजल की कीमत में क्रमश: 82.59 रूपए व 73.99 रूपए है। मुंबई में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 87.74 रूपए व 76.86 रूपए है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल व डीजल की कीमत में क्रमश: 84.14 रूपए व 75.95 रूपए है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
इसके साथ ही अगर आपके दिमाग में एक उलझन है कि मुझे मेरे शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम कैसे मालूम पड़ेंगे तो इसका सीधा सा और सरल उपाय यह है कि आप मैसेज करिए। जी हां.. आप मैसेज के जरिए अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको जिस शहर में रह रहे उसका कोड और उस शहर का आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 पर मैसेज करना होगा। इस तरह से आप अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जान सकते हैं।

 ऐसे तय होते हैं दाम 
अब यहां पर हम आपको बताते चले कि पेट्रोल व डीजल के दाम तय कैसे होते है? पेट्रोल व डीजल के दाम हर सुबह 6 बजे तय होते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम तय हो इससे पहले उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन सहित अन्य कारक इसके दाम को प्रभावित करते हैं। इसके बाद फिर यह अंत मे पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं, तो इस पूरी कवायद के तहत पेट्रोल व डीजल के दाम तय होते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment