जानिए- कैसे हुई शारदीय नवरात्र की शुरुआत, क्यों मनाते हैं 10वें दिन दशहरा? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 October 2020

जानिए- कैसे हुई शारदीय नवरात्र की शुरुआत, क्यों मनाते हैं 10वें दिन दशहरा?


हिंदू त्यौहारों का महत्वपूर्ण पर्व हैं नवरात्रि। नवरात्रि में देवी दूर्गा के नौ रूपों अलग-अलग की पूजा की जाती है। नवरात्रि साल में दो बार मनाई जाती है। पहला चैत्र मास में, जिसे चैत्र नवरात्र कहते हैं और दूसरा आश्व‍िन मास मेंए जिसे शारदीय नवरात्र‍ि कहते हैं। आश्विन मास में मनाए जाने वाले नवरात्रों में दसवें दिन विजयदशमी यानी दशहरा त्‍यौहार के रूप में मनाया जाता है।

लेकिन क्या आपने जानते है कि नवरात्र‍ि के दसवें दिन दशहरा क्यों मनाते हैं? हम यहां आपको वही बता रहे हैं-

आपको बता दें कि ऐसी मान्यता है कि शारदीय नवरात्र की शुरुआत भगवान राम ने की थी।  भगवान राम ने सबसे पहले समुद्र के किनारे शारदीय नवरात्रों की पूजा की शुरुआत की। राम ने लगातार 9 दिनों तक शक्त‍ि की पूजा की थी और तब जाकर उन्होंने लंका पर जीत हासिल की थी। 

इसी कारणवश शारदीय नवरात्रों में नौ दिनों तक दुर्गा मां की पूजा के बाद दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। हर साल 10वें दिन तब से ही दशहरा मनाया जाता है और माना जाता है कि अधर्म की धर्म पर जीत, असत्‍य की सत्‍य पर जीत के लिए 10वें दिन दशहरा मनाते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment