इन लोगों को 1 नवंबर से नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर, होम डिलीवरी का बदलने वाला है पूरा सिस्टम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 October 2020

इन लोगों को 1 नवंबर से नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर, होम डिलीवरी का बदलने वाला है पूरा सिस्टम

 

lpg news

देशभर में हर महीने एलपीजी (LPG) सिलेंडर के दाम बदलते है लेकिन इस बार रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के नियमों में भी कई तरह के बदलाव होने वाले है। जिसकी शुरुआत 1 नवंबर से हो जाएगी। दरअसल रसोई गैस की होम डिलीवरी के दौरान कई बार तेल कंपनियों के सामने चोरी की शिकायतें आई है। जिसे रोकने के लिए अब होम डिलीवरी की एक नई प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसके तहत ही LPG सिलेंडर ग्राहकों के घर पहुंचेंगे। इस नई प्रक्रिया के तहत रसोई गैस सिलेंडर की चोरी रुक जाएगी। यानी की ग्राहकों को आसानी से सिलेंडर मिल सकेंगे। तो आइए आपको बताते है नए नियम के बारे में। जिसके तहत ही अगले महीने आपको रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा।

ये है प्रक्रिया
तेल कंपनियों ने नई प्रक्रिया को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) नाम दिया है। जिसके तहत बुकिंग के दौरान ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा। उस कोड को जब तक डिलीवरी बॉय को कोड से मैच नहीं किया जाएगा। तब तक डिलीवरी को पूरा नहीं माना जाएगा।

कई ऐसे ग्राहक भी होते है जो अपना मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवाते। तो ऐसे लोगों के लिए डिलीवरी बॉय के पास एक ऐप होगी। इस ऐप के जरिए ग्राहक अपना रियल टाइम नंबर अपडेट करवा सकते है। जिसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा।

तेल कंपनियों के इस नए नियम के बाद उन ग्राहकों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएगी। जिनका एड्रेस और मोबाइल नंबर गलत हैं। ऐसे लोगों की एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी को रोका जा सकता है।

नवंबर में इस सिस्टम को सबसे पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू किया जाएगा। जिसके बाद धीरे-धीरे तेल कंपनियां इस पूरे देश में लागू करेंगी। बता दें कि जयपुर में इसे पहले से ही शुरू कर दिया गया है।

Source Link 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment