कोरोना से जंग में दुनिया से अलग हुआ अमेरिका, WHO को दिया बड़ा झटका - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 September 2020

कोरोना से जंग में दुनिया से अलग हुआ अमेरिका, WHO को दिया बड़ा झटका

 


दुनिया भर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा दिया है। इस वायरस की चपेट में करोड़ों की संख्या में लोग आ चुके है। सिर्फ भारत में रोजाना हजारों लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे है लेकिन अब तक कोई भी देश इस वायरस को खत्म करने के लिए दवा बाजार में नहीं ला पाया है। इस वायरस को खत्म करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बड़ा कदम उठाया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक वैश्विक समूह बनाया है। जिसमें तेजी से कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने, उत्पादन करने और समान वितरण किया जाएगा। लेकिन कोरोना की इस जंग में दुनिया का साथ देने के लिए अमेरिका ने साफ इनकार दिया है।

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन के सह नेतृत्व में ग्लोबल एक्सेस फैसिलिटी (Covax) तैयार की गई है ताकि विभिन्न देश कोरोना वैक्सीन को लेकर एक दूसरे के साथ जुड़ सकें और सभी को जल्दी वैक्सीन मिले। लेकिन इस समूह का हिस्सा बनने के लिए अमेरिका ने साफ इनकार कर दिया है। अमेरिका का कहना है कि वह कोवैक्स का इसलिए हिस्सा नहीं होगा क्योंकि इसका सह नेतृत्व विश्व स्वास्थ्य संगठन कर रहा है। हालांकि, Coalition for Epidemic Preparedness Innovations और Gavi के साथ मिलकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्स का गठन किया है। कोवैक्स से जुड़ने के लिए 31 अगस्त की समयसीमा रखी गई थी।

बता दें कि पिछले महीने ही WHO का बयान सामने आया था। जिसमें WHO ने 170 देशों को एक साथ लाने की बात कही गई थी। WHO ने कहा था कि 170 देश कोवैक्स के साथ जुड़ने के लिए चर्चा कर रहे हैं। कोवैक्स का एक उद्देश्य ये भी है कि एक बार वैक्सीन तैयार हो जाए तो विभिन्न देशों के बीच समान रूप से उसका वितरण किया जा सके। लेकिन WHO से अलग होकर अमेरिका अपनी वैक्सीन तैयार करने में जुटा है। जिस पर तेजी से काम भी चल रहा है। अमेरिका का कहना है कि वह उस संगठन में काम नहीं करेगा। जिस पर भ्रष्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन और चीन का प्रभाव होगा। इसी वजह से अमेरिका ने अपनी कोरोना वैक्सीन बनाने का ऐलान किया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment