Weather Update: यूपी में पांच दिन तक हाई अलर्ट, भारी बारिश के साथ चलेंगी नई मानसूनी हवाएं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

14 September 2020

Weather Update: यूपी में पांच दिन तक हाई अलर्ट, भारी बारिश के साथ चलेंगी नई मानसूनी हवाएं

monsoon UP

इस बार बारिश (Rain) ने खूब रिकॉर्ड तोड़ा। जल्दी मानसून (Monsoon) आने के साथ-साथ देर तक रुका भी हुआ है। दरअसल, वैज्ञानिकों के मुताबिक, मानसून 10 सितंबर के आस-पास तक खत्म हो जाता है लेकिन मौसम विभाग की जानकारियां बता रही हैं कि मानसून अभी खत्म नहीं हुआ है, बल्कि वह अब नई मानसूनी हवाओं के साथ लौट रहा है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने एक तरफ कहा है कि अगले पांच दिनों में उत्तर प्रदेश (UP) के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं।

वहीं, दूसरी ओर निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे के दौरान नई मानसूनी हवा चल सकती है।
up rain
बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने की वजह से ही मानसून वापस लौटने की फिराक में नजर आ रहा है। कहा जा रहा है कि इस बार अपने अनुमानित समय से 15 से 20 दिन देरी से मानसून लौटेगा।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA) के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडे का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव की वजह से न केवल पूरे देश में नई मानसूनी हवाएं चलने के आसार हैं, बल्कि इससे चक्रवाती हवाएं भी आ सकती है।
cyclone
यहां तक कि अगले 24 घंटों में इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है। वहीं जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के ऊपर भी एक चक्रवाती सिस्टम बनता नजर आ रहा है। बता दें कि अफगानिस्तान पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। जिसका असर उत्तर भारत में विभिन्न क्षेत्रों में पड़ेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment