Teacher's Day Special: हर स्कूल में होते थे हैरी पॉटर कहानी जैसे टीचर, आपको याद हैं कौन थे वो - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

Teacher's Day Special: हर स्कूल में होते थे हैरी पॉटर कहानी जैसे टीचर, आपको याद हैं कौन थे वो


देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्नन का जन्मदिन मनाने के लिए 5 सितंबर को अध्यापक दिवस मनाया जाता है। इस दिन बच्चे पढ़ाई नहीं करते हैं बल्कि अपने पसंदिदा टीतर बन कर छोटी क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं। इसी के साथ इहस दिन अपने टीचर को मान सम्मान से नवाजते हैं। बता दें कि स्कूल के टीचर्स की बात ही अलग होती थी। इस दौरान आपको अलग अलग तरह के टीचर देखने को मिलते हैं। इनसे आप हर दिन रूबरू होते हैं। इसी के साथ ही आपको एक पात्र मिल जाता है जिसको आप मिमिक करके पूरा दिन हसी मजाक में निकाल देते हैं। इसी के साथ ही इनको जिंदगीभर के लिए याद कर लेते हैं।

बता दें कि हर किसी के स्कूल में एक ऐसे टीचर होते हैं जो हैरी पॉटर के स्कूल में भी थे। इनको देखकर अपना स्कूल टाइम याद आ जाता है। बता दें कि इनको देख कर लगता है कि हमारे स्कूल में भी इस तरह का एक टीचर था।
इसीलिए देखिये किस तरह से आपके स्कूल टीचर और हैरी के स्कूल टीचर से मिलते झुलते हैं।
प्रोत्साहित करने वाले (motivator)
बात करें dumbledore की तो फिल्म में शुरु से आखिर तक हैरी का साथ दिया। इतना ही नहीं जब Deathly hallows-1 में इन्की मौत हो गयी थी तो हैरी और उसके दोस्तों के लिए कई सामान भिजवाए जिसकी मदद से वो voldemort से लड़ सकें। dumbledore की तरह हर किसी के स्कूल या फिर जिंदगी में एक टीचर होता है जो आपको प्रोत्साहित करता है। इसी के साथ ही इनका जिंदगी में होना बेहद जरूरी है।
सख्ती बरतने वाले (Strict one)
इस तरह के टीचर आपको हर स्कूल में मिल जाएंगे। इनको बच्चों को हस्ते मुस्कुराते चेहरे बिल्कुल नहीं भाते हैं। इसीलिए इतने कठोर टीचर की क्लास में सिर्फ बैकबेंचर ही शरारत कर पाते थे। इनका क्लास में आना किसी को भी पसंद नहीं आता था। हैरी पॉटर फिल्म में भी प्रोफस्सेर स्नेप से ज्यादा कठोर टीचर और कोई नहीं था। अगर कोई छोटी सी गलती करने की भी कोशिश की तो आपको भारी नुक्सान उठाना पड़ता था।
ध्यान रखने वाले (Caring One)
इस टीचर की बात करें तो हैरी की हर मोड़ पर मदद की है। इसी के साथ ही इसका ध्यान भी रखा है। Professor Remus Lupin जैसे कैरिंग टीचर की जरूरत हर बच्चे को होती है। इस तरह के टीचर आपको कम ही देखने को मिलते हैं। इसीलिए अगर आपके पास भी कोई कैरिंग नेचर वाला टीचर है तो उनको संभाल कर रखियेगा।
वक्त के पाबंद (Always on time)
कई टीचर होते हैं जिनको देर से आने वाले बच्चे बिल्कुल पसंद नहीं है। इसी के साथ ही बात करें Professor mcgonagall की तो उनको वक्त पर ना आने वाले बच्चों से नपरत थी। इसी के साथ ही स्कूल में भी इसी तरह के टीचर होते हैं जो वक्त पर ना आने वालों को पसंद नहीं करते हैं और बच्चों को सजा देते हैं। Professor mcgonagall को भी हैरी और रोन की आदत पसंद नहीं थी।
आपको इमोशनल सपोर्ट करने वाले (Emotional support)
आखिर में कई टीचर Hagrid के जैसे होते हैं। इनको आप देख कर अपना सारा दुख दर्द भूल जाते हैं। इसी के साथ ही इनको जिंदगीभर नहीं भूल पाते हैं। बता दें कि हैरी को हमेशा सपॉर्ट करने के लिए हाजिर थे। बता दें कि अगर आपके पास भी ऐसे टीचर आज भी जिंदा हैं तो उनको संभाल कर रखियेगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment