Stress लेने वाले होते हैं ज़्यादा क्रिएटिव, ये रहा रीज़न - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

10 September 2020

Stress लेने वाले होते हैं ज़्यादा क्रिएटिव, ये रहा रीज़न

 Stress हममें से शायद ही किसी को पसन्द होगा। लेकिन बावजूद इसके Stress आज के समय में हमारा पीछा नहीं छोड़ता है। मगर ज़रा ये सोचिये कि यदि हम आपसे ये कहें कि कुछ लोग Stress के लिए तरसते भी हैं तो शायद ये जानकर आपको हैरानी भी होगी। लेकिन ये सच है। Stress हर किसी को नहीं होता है। कुछ क्रिएटिव इंसान ही Stress की गिरफ़्त में रहते हैं। जी हाँ, तनाव और क्रिएटिविटी के बीच एक गहरा संबंध है। डेनमार्क के एक विश्वविद्यालय ने हालिया एक स्टडी में पाया है कि डिप्रेशन दोनों एक दूसरे के साथ चलती है। ये स्टडी कहती है कि दुख और तनाव इंसान को और भी ज्यादा क्रिएटिव बनाता है।

हम किसी का भी नाम ले लें, अर्नेस्ट हेमिंगवे, रॉबिन विलियम्स, रॉय रेमंड कितने भी बड़े उद्योगपति या सफल व्यक्ति क्यों ना हो, सबकी जिंदगी तनाव भरी रही है। हर किसी को जीवन में बहुत ग़म मिला है, लेकिन आज वे सबसे ज्यादा सफल हैं। इस दुनिया ने उन्हें बहुत दुख दिया है, लेकिन वे इस दुख से हारे नहीं, बल्कि इसी को अपनी सफलता की सीढ़ी बनाई।
एक सॉफ्टवेयर है जो आपके डिप्रेशन लेवर और आपके क्रिएटिव लेवल की जांच करता है कि कब आप पॉजिटिव हैं और कब नेगेटिव। कब हम कुछ क्रिएट करने की क्षमता रखते हैं और कब हम कुछ करने में असफल होते हैं।
दरअसल, जब हम दुखी या तनाव में होते हैं तभी हमें अपनी ऊर्जा और शक्ति का एहसास होता है और हम मेहनत करके अपने अंदर छिपी सबसे बेस्ट क्वालिटी बाहर निकाल पाते हैं। इसलिए अब आप जब भी तनाव में रहें तो उसके कारण बाहर आने वाली एनंर्जी को क्रिएटिविटी में बदलने का प्रयास करें।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment