खुशखबरी: कोरोना वैक्सीन Sputnik-V की 10 करोड़ खुराक भारत को बेचेगा रूस, डॉ. रेड्डीज से किया करार - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 September 2020

खुशखबरी: कोरोना वैक्सीन Sputnik-V की 10 करोड़ खुराक भारत को बेचेगा रूस, डॉ. रेड्डीज से किया करार

 


नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों के बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है। कोरोना की पहली वैक्सीन बनाने वाले देश रूस भारत को 10 करोड़ वैक्सीन की खुराक डॉ. रेड्डी की लैबोरेट्रीज को सप्लाई करेगा। इसकी जानकारी रूस के ही स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा दी गई है। गौरतलब है कि रूस ने कोरोना की पहली वैक्सीन Sputnik-V बनाने का दावा किया है और अपने नागरिकों के लिए भी वैक्सीन बाजार में उतार दी है। इस ही महीने में रूस आम नागरिकों तक जल्द कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की तैयारियों में जुटा हुआ है। इसके अंतर्गत ही रूस अपनी Sputnik-V की 10 करोड़ खुराक देने को तैयार है। भारत में फ़िलहाल रूस की वैक्सीन को रेग्यूलेटरी की मंजूरी मिलना बाकी है। वैक्सीन को लेकर कंपनी का कहना है कि एडिनोवायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म उनकी वैक्सीन काम कर रही है। इस पर 250 से ज्यादा क्लिनिकल स्टडीज की जा चुकी हैं।

क्लिनिकल स्टडीज के दौरान वैक्सीन में कोई भी दीर्घकालिक दुष्परिणाम अब तक देखने को नहीं मिला है। दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन Sputnik-V को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने मिलकर विकसित किया है। भारत में Sputnik-V वैक्सीन आने को लेकर RDIF के CEO किरिल दमित्रिव ने जानकारी दी है कि उनकी वैक्सीन एडिनोवायरल वेक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित है इसका ट्रायल सफल रहता है तो वैक्सीन नवंबर 2020 तक भारत में मौजूद होगी।

अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार 4 भारतीय कंपनियों के साथ RDIF की बातचीत जारी है, जो भारत में ही वैक्सीन का डोज तैयार करेगी। RDIF की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि डॉ. रेड्डीज के साथ हुआ उनका समझौता इस बात की पुष्टि करता है कि अब कई देशों की संस्थाओं को लगता है कि कोरोना संक्रमण से लोगों की जान बचाने के लिए वैक्सीन पर अब जल्द काम शुरू करना बेहद जरूरी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment