PM मोदी अब तक कर चुके हैं 103 करोड़ रुपये का दान, जानिए कब, कहां और किसको दिया दान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

PM मोदी अब तक कर चुके हैं 103 करोड़ रुपये का दान, जानिए कब, कहां और किसको दिया दान

 

PM मोदी अब तक कर चुके हैं 103 करोड़ रुपये का दान, जानिए कब, कहां और किसको दिया दान

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपनी बचत और नीलामियों में आई धनराशि से अब तक कुल 103 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया । प्रधानमात्री ने जब कोराना राहत के लिए पीएम केयर्स फंड की शुरुआत की थी तो उन्‍होंने इसके लिए 2.25 लाख रुपये दान किए थे । जब पीएम केआरईएस की स्थापना हुई तो इसकी जानकारी पब्लिक डोमेन में दी गई । फंड में शुरुआती 5 दिन के भीतर ही 3,076 करोड़ रुपये जमा हो चुके थे। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने इस बारे में बताया – ‘पीएम मोदी लंबे समय से जनता के हित में दान देते रहे हैं। PM CARES में सवा दो लाख रुपये की शुरुआती रकम पीएम ने दान की थी।’ ये जानकारी सामने आते ही ट्विटर पर Rs 2.25 ट्रेंड करने लगा।

पूरी बचत कर दी थी दान
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुजरात में कई सालों तक बतौर सीएम काम कर रहे थे, जब वो प्रधानमात्री बने तो उन्‍होने गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बेटियों को शिक्षित करने के लिए व्यक्तिगत बचत से 21 लाख रुपये का दान दिया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2015 में उन्‍हें मिले सभी उपहारों की नीलामी शुरू की थी । सूरत में आयोजित हुई इस एक नीलामी के दौरान कुल 8.35 करोड़ रुपये जुटाए गए थे । ये राशि नमामि गंगे मिशन में चली गई।

स्मृति चिन्हों की नीलामी
पीएम मोदी ने हाल ही में अपने कार्यकाल के दौरान मिले हुए स्मृति चिन्हों की नीलामी से 3.40 करोड़ रुपए एकत्र किए । इस राशि को नमामि गंगे मिशन के लिए दान किया गया है । प्रधानमंत्री ने इसके अलावा पुरस्‍कार राशि के रुप में मिले 1 करोड़ 30 लाख रुपए भी नमामि गंगे मिशन के नाम कर दिए । ये पुरस्‍कार उन्‍हें दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार के लिए प्राप्‍त हुए थे । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने साल 2019 में खुद की बचत से 21 लाख रुपये कुंभ मेले के लिए दान दिए थे ।

उपहारों की नीलामी
कुछ समय पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री के रूप में मिले सभी उपहारों की नीलामी करके 89.96 करोड़ रुपये जुटाए थे, इस राशि को कन्या केलवानी कोष में जमा करवा दिया गया । इस योजना के तहत दान की राशि बालिका शिक्षा पर खर्च की जाएगी । इन सभी राशियों को जोड़ा जाए तो प्रधानमंत्री अब तक 103 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि दान कर चुके हैं । बालिका शिक्षा से लेकर नमामि गंगे तक, पीएम के नाम कई योजनाओं में योगदान की लंबी लिस्‍ट है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment