OMG! दुनिया का इकलौता मंदिर जहां देवी-देवता नहीं बल्कि ‘नर्क’ के होते हैं दर्शन

मंदिरों का निर्माण खासकर भगवान की पूजा के लिए किया जाता है, जहां जाकर आप शांति और सुकून महसूस करते हैं। लेकिन आज हम आपको दुनिया के एकमात्र ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर शांति और सुकून तो दूर की बात है आपको ऐसा अभास होगा कि आप जीते-जागते किसी ‘नर्क’ में आ गये हों।
यह मंदिर ‘थाईलैंड’ के शहर चियांग माइ में स्थित है। इस मंदिर का नाम है ‘वाट माई केट नॉइ’।
यह एक बौद्धमठ है, लेकिन ये मठ अपने दूसरे मठों से बेहद अलग है। यहां आपको किसी देवी-देवताओं की मूर्ति व तस्वीर देखने को नहीं मिलेंगी। देखने को मिलेंगी तो बस कुछ विशाल दिल दहला देने वाली मुर्तियां। इन मूर्तियों को देख आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे। दरअसल, इन मूर्तियों की सहायता से दर्शाया गया है कि मृत्यु के बाद इंसान द्वारा किये गये पापों को किस तरह से नर्क में सजाएं मिलती हैं। इन सजाओं को देख आपकी रूह कांप जाएगी।
अलग-अलग पापों की अलग-अलग सज़ा
इस मंदिर में मूर्तियों की सहायता से अलग-अलग पापों के आधार पर कौन-कौन सी सजाएं दी जाती है, उसे दिखाया गया है।
चोरी करने वाले के काटे जाते हैं हाथ।
रेप करने वालों के काटे जाते हैं यौन अंग।
इस मंदिर की सबसे आकर्षित करने वाली मूर्तियां है गर्भपात करने पर मिलने वाली सज़ा।
थाईलैंड में गर्भपात करवाना कानून अपराध है, जो किसी पाप से कम नहीं।
किसने बनवाया ये मंदिर
यह मंदिर बौद्ध भिक्षु प्रा करू विशानजलिकोन ने बनवाया था। वह इस मंदिर के माध्यम से नर्क में मिलने वाले पापों की सजा को दिखाना चाहते थे। ताकि लोग बुरे कर्म के परिणाम से डरकर अच्छे कर्म करें।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments