चीन से तनाव के बीच LAC पर जमीनी हकीकत परखने जाएंगे सेना अध्यक्ष - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

चीन से तनाव के बीच LAC पर जमीनी हकीकत परखने जाएंगे सेना अध्यक्ष

 

भारत और चीन के बीच बढ़ते हुए तनाव को देखते सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे मौजूदा स्तिथि का जायजा लेने के लिए आज लेह का दौरा करेंगे। सेना अध्यक्ष को वरिष्ठ फील्ड कमांडर वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर इस वक़्त हालात की पूरी जानकरी देंगे। अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दो दिन के लेह दौरे पर जाएंगे, जहां वो ऑपरेशनल तैयारियों का भी मुआयना (Inspection) करेंगे। गौरतलब है कि भारतीय सेना के जवानों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से को चीनी सेना से खाली करवा लिया है और इसके बाद उत्तरी क्षेत्र में चीन की सेना की घेराबंदी भी शुरू कर दी है। भारतीय सेना LAC की ऊंची पर तैनात है जो किसी भी तरह के हालात का मुकाबला करने को तैयार बैठी हुई हैं।

जिसे लेकर चीन की चिंता काफी ज्यादा बढ़ चुकी हैं क्योंकि भारतीय सेना के जवान इस वक़्त जिस पोजीशन में हैं वहां से चीनी सेना की हर एक हरकत पर नज़र राखी जा सकती है। चीनी सेना पिछले कई दिनों से फिंगर-4 से फिंगर-8 के क्षेत्रों में सेना की तैनाती बढ़ा रही थी। उसकी कोशिश थी दक्षिणी हिस्से में घुसपैठ करने की लेकिन भारतीय सेना ने चीनी सेना की सभी कोशिशों पर पानी फेर दिया। इसके बाद पैंगोंग झील के उत्तरी हिस्सों की ऊंची पहाड़ियों पर भारतीय सेना ने पोजीशन ले ली। भारतीय सेना इस वक़्त जिस इलाके में है वो पूरी तरह से भारतीय क्षेत्र ही है। जहां से भारतीय सेना को बढ़त मिलती है।

सीमा पर तनाव के बीच दोनों देशो ने दोनों देशों की सेनाओं के ब्रिगेडियर के मध्य बातचीत लगातार तीन दिनों से जारी है। इस बातचीत के दौरान भी टकराव की स्थिति बनी हुई है। इस वक़्त भारत ने पूर्वी लद्दाख में सामरिक रूप से कई बेहद महत्वपूर्ण पर्वत चोटियों पर कब्जा किया हुआ। जिससे बीते कुछ दिनों में रणनीतिक बढ़त हासिल की है। इसकी वजह से ही चीन का दांव उल्टा पड़ गया है और वो चाहता है कि भारतीय सेना अपनी इस पोजीशन से पीछे हटे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment