Indian Air Force का दावा : दुश्मन देशों को औकात बताने में सक्षम है भारतीय सेना - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 September 2020

Indian Air Force का दावा : दुश्मन देशों को औकात बताने में सक्षम है भारतीय सेना

 

indin airforce

लद्दाख। पडोसी देश चीन के साथ सीमा पर आये तनाव के मद्देनजर भारत ने दुश्मन देशों को मुंहतोड़ जवाब देने की पूरी तैयारी कर ली है। चीन और पाकिस्तान (China and Pakistan) की सीमाओं पर भारत ने (India) खुद को काफी मजबूत कर लिया है। वायु सेना (Air force) के एक अधिकारी के मुताबिक चीन या पाकिस्तान ने यदि किसी भी तरह की हिमाकत की तो भारत (India)उसे उनकी औकात बता देगा। पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन तनाव के कारण सीमा को हर तरह के हथियारों से लैस कर दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की सीमा से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर लद्दाख में भारतीय वायु सेना का एडवांस एयर बेस स्थित है। वहीँ भारत का एक रणनीतिक एयरबेस पाकिस्तान सीमा से सिर्फ 80 किमीदूर दौलत बेग ओल्डी में स्थित है।

इन दोनों एयरबेस पर मौजूद लड़ाकू जहाज किसी भी विपरीत परिस्थिति में पाकिस्तान के सभी ठिकानों को दो से चार मिनट में तबाह कर सकते हैं।  सीमा पर मौजूदा हालात को देखते हुए इन दोनों एयरबेस पर लड़ाकू जहाजों, लड़ाकू हेलीकॉप्टरों, मालवाहक विमान और ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टरों की आवाजाही बढ़ गई है। सेना के जवान दिन में ही नहीं रात में भी किसी भी ऑपरेशन को अंजाम के लिए दिन रात प्रैक्टिस कर रहे हैं। इन दिनों एयर बेस पर सुखोई 30MKI की गर्जना दुश्मनों को दहशत में डाल रही है। जबकि विशालकाय ट्रांसपोर्ट विमान C-130J, IL-76 और AN-32 इन एयर बेस समेत पूर्वी लद्दाख में सैनिक, हथियार और राशन की सप्लाई करने में 24 घंटे जुटे हैं।

युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान भी खोल सकता है मोर्चा 

आशंका जताई जा रही है कि अगर चीनी और भारत के बीच युद्ध की स्थिति आती है तो पाकिस्तान इसका फायदा उठाने को कोशिश कर सकता है और भारत के खिलाफ मोर्चा खोल सकता है। ऐसी स्थिति में वह अपने स्कार्दू बेस से भारत के कई ठिकानों पर हमला कर सकता है। इस बारे में वायु सेना के एक अधिकारी का कहना है कि पाकिस्तान ऐसी हरकत कर सकता है, लेकिन फिर उसे इसकी भारी पड़ेगी। हम किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित और तैयार हैं। यदि चीन के साथ पाकिस्तान ने भी हमला किया तो भारतीय सेना दोनों मोर्चों पर दोनों देशों को मुहतोड़ जवाब देगी। अधिकारी ने कहा कि हालांकि लद्दाख में काफी ठण्ड है और कठिन पहाड़ी है फिर भी हम इस इलाके के लिए पूरी तरह ट्रेंड हैं। केवल दिन ही नहीं हम रात में भी किसी स्ट्राइक को अंजाम दे सकते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment