India China Stand Off: युद्ध हुआ तो चीन चुकाएगा बड़ी कीमत, भारत के साथ होंगे बड़े देश - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 September 2020

India China Stand Off: युद्ध हुआ तो चीन चुकाएगा बड़ी कीमत, भारत के साथ होंगे बड़े देश

 

India China Stand Off: युद्ध हुआ तो चीन चुकाएगा बड़ी कीमत, भारत के साथ होंगे बड़े देश

भारत और और चीन के बीच तनाव के हालात और बिगड़ रहे हैं, ब्रिेडियर लेवल की वार्ता के बीच ही चीनी सेना ने लगातार एलएसी पर अतिक्रमण की कोशिश की है । भारतीय सेना सीमा पर डटकर खड़ी है, और चीन के इन मंसूबों को किसी भी कीमत पर सफल नहीं होने देने की पूरी कोशिश में जुटी है । लेकिन चीन का तो जैसे सिर ही फिर गया है, कोरोना महामारी से त्रस्‍त दुनिया में वो जिस विस्तारवादी नीति को लेकर इन दिनों आगे बढ़ रहा है, वो उसके लिए बहुत बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इस समय दुनिया के कई देश भारत के साथ खड़े हैं और बेहतर तरीके से जानते हैं कि चीन को सबक सिखाना जरूरी हो गया है ।

भारत के साथ खड़े हैं मित्र देश
चीन इन दिनों भारत को ही आंख नहीं दिखा रहा बल्कि उसकी गहमागहमी अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, आस्टे्रलिया और जापान के साथ भी देखने को मिल रही है । इन देशों के साथ भी चीन के समीकरण ठीक नहीं है । अब अगर चीन युद्ध के हालात पैदा करना चाहता है तो उसे भी भारी चुनौती के लिए तैयार रहना होगा, भारत को वो कम आंकने की गलती तो बिलकुल भी ना करे । गलवान का सच चीन अब तक बताने से डर रहा है, जहां 20 भारतीय जवानों की शहादत का बदला 40 से ज्‍यादा चीनी जवानों को मार गिराकर दिया गया था ।

भारत के साथ खड़े हैं मित्र देश
चीन इन दिनों भारत को ही आंख नहीं दिखा रहा बल्कि उसकी गहमागहमी अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, आस्टे्रलिया और जापान के साथ भी देखने को मिल रही है । इन देशों के साथ भी चीन के समीकरण ठीक नहीं है । अब अगर चीन युद्ध के हालात पैदा करना चाहता है तो उसे भी भारी चुनौती के लिए तैयार रहना होगा, भारत को वो कम आंकने की गलती तो बिलकुल भी ना करे । गलवान का सच चीन अब तक बताने से डर रहा है, जहां 20 भारतीय जवानों की शहादत का बदला 40 से ज्‍यादा चीनी जवानों को मार गिराकर दिया गया था ।

भारत है तैयार, युद्ध के लिए भी
1962 के युद्ध में भारत की हार का जिक्र चीनी सरकार अब तक किया करती है, इस बार उससे भी बड़ी कीमत चुकाने की धमकी भारत को दी जा रही है । इस हार की मिसाल देकर वो भारत को डराने की कोशिश में जुटा है । लेकिन चीन भी ये जान ले कि ये 2020 का भारत है । रक्षा जानकारों का मानना है कि अब भारत चीन का हर मोर्चे पर सामना करने को तैयार है । भारत एक परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र है, अब देश में न हथियारों की समस्या है और न ही दुर्गम इलाकों में लड़ने के लिए सैनिकों के पास कौशल की कमी । लड़ाकू विमानों से लेकर सक्षम सेना तक, भारत के पास आधुनिक खूबियों से लैस हर हथियार मौजूद है ।

चीन की विस्तारवादी नीति से परेशान हैं कई देश
वर्तमान में चीन के अपने पड़ोसी देशों से संबंध भी ठीक नहीं चल रहे हैं। उसकी विस्‍तारवादी या कहें कब्‍जा करने की मंशा के कारण भारत के साथ ही रूस, जापान, नेपाल, भूटान, वियतनाम, ताइवान, दक्षिण कोरिया, किर्गिस्‍तान,तजाकिस्तान, मंगोलिया समेत लगभग सारे देश परेशान हैं । चीन अच्‍छे से जानता है कि अभी ये देश इतने सक्षम नहीं कि वो उससे लड़ सकें, इस वजह से वो अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन को जवाब देने की ताकत अगर किसी देश के पास है तो वो भारत ओर रूस हैं ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment