वैज्ञानिक भी हुए हैरान, बिना किसी इलाज के ठीक हुआ HIV Positive, पढ़ें रिपोर्ट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

05 September 2020

वैज्ञानिक भी हुए हैरान, बिना किसी इलाज के ठीक हुआ HIV Positive, पढ़ें रिपोर्ट


वर्ष 2020 में ऐसा काफी कुछ सुनने को मिल रहा है जो हैरान कर देने वाला हैं। मेडिकल के इतिहास में एक ऐसी घटना सामने आई है जिसे सुन अब वैज्ञानिक और डॉक्टर भी हैरान हैं क्योंकि एचआईवी पीड़ित व्यक्ति अपने आप ही ठीक हो गया। मरीज ने अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता से इस जानलेवा संक्रमण को पूरी तरह से ही खत्म कर दिया। इससे पहले एचआईवी पीड़ित मरीजों की बॉडी में बोन मैरो ट्रांसप्लांट किया गया था। जिसका असर भी देखने को मिला था और एचआईवी संक्रमण काफी तेजी से कम भी हुआ था। साइंस मैगजीन नेचर में 26 अगस्त रिपोर्ट पब्लिश हुई थी, जिसमे बताया गया था कि एक मरीज जो कि एचआईवी पॉजिटिव था लेकिन अपने आप वो ठीक भी हो गया। वहीं के एक दूसरे मरीज के शरीर की 100 करोड़ कोशिकाओं की जांच की गई तो उसकी बॉडी में भी एक एक्टिव संक्रमण मिला लेकिन बाद में बिना इलाज के खुद-ब-खुद ठीक भी हो गया।

इन दोनों ही व्यक्तियों के शरीर का जेनेटिक्स ऐसा है कि उसकी वजह से एक्टिव एचआईवी को खत्म कर दिया।स्वस्थ हो चुके इन दोनों व्यक्तियों जो वैज्ञानिकों ने एलीट कंट्रोलर्स का नाम दिया है। जिसका मतलब होता है वो लोग जिनके शरीर में एचआईवी तो है लेकिन संक्रमण पूरी तरह इनएक्टिव है यानी वो बिना किसी मेडिसिन के ही ठीक किया जा सकता है। खास बात ये है कि एचआईवी से संक्रमित होने के बाद भी इनके शरीर में किसी तरह का नुकसान देखने को मिला कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में HIV पर रिसर्च करने वाले सत्या दांडेकर का कहना है कि यह कुछ माह या वर्षों के बाद लक्षण नहीं दिखते।

यहाँ काफी वक़्त में बनने वाला इम्यून सिस्टम दिख रहा है। दुनिया के 3.50 करोड़ लोग इससे HIV संक्रमित हैं। जिनमे से 99.50 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जिन्हें रोजाना एंटीरेट्रोवायरल दवा लेनी पड़ती है। इस दवा के बिना इस बीमारी पर नियंत्रण पा पाना असंभव है। वैज्ञानिक ने 64 एलीट कंट्रोलर्स के शरीर पर HIV संक्रमण की स्टडी की। जिसमे 41 लोग ऐसे थे जो एंटीरेट्रोवायरल की दवा ले रहे थे वहीं एक मरीज ने कोई भी दवा नहीं ली लेकिन उसके बाद भी उसके शरीर में HIV पूरी तरह से इनएक्टिव हो गया।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment