इस खास Health Tips को अपनाकर खांसी से पा सकते हैं छुटकारा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

23 September 2020

इस खास Health Tips को अपनाकर खांसी से पा सकते हैं छुटकारा

 एक तरफ जहां कोरोना का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है तो वहीं मौसम में हो रहे बदलाव के कारण खांसी जुकाम सहित अन्य बीमारियां के भी बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप खांसी से बचना चाहते हैं तो आप अपने घर पर ही ये घरेलू टिप्स अपना कर खांसी से बच सकते हैं। दरसअल हवा में नमी बढ़ने की वजह से खांसी से राहत मिल जाता है। इसके लिए एक स्टीमी शोवर लेकर घर पर नमी को बढ़ाया जा सकता है। सेक्रेशन में सहायता करने के लिए एक्सट्रा फ्लूड पियें जिससे खांसी में आसानी हो। जब सर्दी और बहती नाक के साथ खांसी भी आ रही हो तो यह अक्सर गले की श्लेष्मा को कम करने के साथ-साथ एक डिकंजेस्टैंट नाक के पासेज को भी खोलता है। पोस्टनसाल ड्रिप से इसमें राहत मिलती है। इस प्रकार की खांसी के यह सबसे अच्छा इलाज है।

खांसी अगर 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को आ रही है तो उसे डिकंजेस्टैंट नहीं दिया जाना चाहिये। पहले डॉक्टर से सलाह ले फिर डॉक्टर के मुताबिक ही इसे बच्चे को दें। यह भी जरूरी है कि बच्चे की उम्र दो साल से कम है तो किसी भी तरह की खांसी की दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। खांसी संभवतः क्रोनिक पोस्टनासल ड्रिप, साइनस इंफेक्शन या एलर्जी की वजह से होती है। यदि एलर्जी इसका कारण है तो एलर्जी पैदा करने वाली चीज को अवॉइड करके इससे बचा जा सकता है। इसके अलावा, कभी-कभी एंटी-हिस्टामाइन और स्टेरॉयड नेजल स्प्रे का इस्तेमाल भी एलर्जी की सूजन को कम करने के लिए किया जाता है।

सूखी खांसी में लोन्जिज या हार्ड कैंडी को चूसने से राहत मिल सकती है। हालांकि, 3 साल से कम उम्र के बच्चे को कभी भी लोन्जिज या हार्ड कैंडी नहीं दिया जाना चाहिए। निमोनिया जैसे तीव्र संक्रमण में एंटीबायोटिक मेडसिन की जरूरत हो सकती है। अस्थमा इंड्यूस्ड कफ का इलाज ब्रोंकोडाईलेटर्स के उपयोग से किया जा सकता है या एलर्जी के मामले में एंटीहिस्टामाइन इस्तेमाल किया जा सकता है। स्मॉकिंग कर रहे हैं तो उसे अवॉइड करें और कोल्ड या फ्लू के लक्षणों वाले लोगों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment