Happy Birthday: बहुमुखी प्रतिभा के धनी निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 September 2020

Happy Birthday: बहुमुखी प्रतिभा के धनी निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन

राकेश रोशन भारतीय सिनेमा के एक बेहद लोकप्रिय फ़िल्म निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक, संपादक हैं। इससे पहले वह एक अभिनेता और संगीत निर्देशक भी रह चुके हैं। इनका जन्म 6 अगस्त, 1949 में मुम्बई में हुआ था राकेश रोशन आज अपना 70वाँ जन्मदिन मना रहे हैं। आपको बता दें कि राकेश रोशन महान संगीतरकार रोशन के बड़े बेटे हैं। इनका जुड़ाव चूँकि बचपन से ही फ़िल्म इंडस्ट्री के साथ बना रहा। इसलिए ये एक बेहतरीन प्रोड्यूसर, एक्टर और डायरेक्टर बन गये। हालाँकि इसके पीछे महज इनका फ़िल्मी बैकग्राउंड से होना भर नहीं था, बल्कि मोस्ट टालेंटेड पर्सन राकेश रोशन ने अपने दम पर ही इस फ़िल्म इंडस्ट्री के हर मुकाम पर ख़ुद को साबित भी करके दिखाया है।

आपको बता दें कि जिस दौर में इनके पिता रोशन फ़िल्मों में संगीत दिया करते थे, वह दौर इनकी मुफलिसी का था। जी हाँ, हैरानी की बात है कि इतना महान संगीतकार उस ज़माने में अपने बेटे राकेश रोशन को लेकर मुम्बई में वर्सोवा इलाक़े के एक गराज में रहा करते थे। हालाँकि राकेश रोशन ने अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रखी और इसी क्रम में ये ग्रेजुएशन करने पुणे चले आये। कुछ ही दिन हुए संगीतकार रोशन का निधन हो गया। छोटे भाई राजेश रोशन सहित परिवार की तमाम ज़िम्मेदारियाँ बड़ा बेटा होने के नाते राकेश रोशन के कंधों में आन पड़ी और से पुणे से वापस मुम्बई चले आये।
मुम्बई आकर राकेश रोशन ने बतौर असिस्टेंट मशहूर डायरेक्टर हरनाम सिंह रवेल को असिस्ट करना शुरू कर दिया। लेकिन ये एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन कोई बात नहीं बन रही थी। फिर बॉलीवुड के जुबली कुमार यानी कि राजेन्द्र कुमार ने इन्हें बतौर एक्टर पहली फ़िल्म घर-घर की कहानी में काम का मौक़ा दिलाया। इसके बाद इन्होंने एकाध और फिल्में कीं, फिर भी ये एक्टिंग में चल न सकें।
राकेश रोशन ने इसके बाद प्रोड्यूसर बनने चले और पहली बार फ़िल्म आपके दीवाने को प्रोड्यूस भी किया। लेकिन वहाँ भी राकेश रोशन संतुष्ट न रहे। इसके बाद ही इन्होंने निर्देशक बनने की ठानी और पहली फ़िल्म ख़ुदग़र्ज़ निर्देशित की। ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िल पर चल पड़ी और दुनिया में राकेश रोशन बतौर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर स्थापित हो गये।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment