तीन सरकारी बैंकों ने ग्राहकों को दी बड़ी सौगात, अब EMI पर बचेंगे लाखों रुपये

आज जब कि पूरी दुनिया भीषण आर्थिक संकट से गुजर रही है। कोरोना वायरस ने दुनिया भर में आर्थिक मंदी ला दी है। किसी की नौकरी चली गयी है तो किसी का बिजनेस ठप हो गया है। कामधंधा बंद होने से लोगों को EMI पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। लोगों को अपनी मूलभूत जरूरतों के लिये पैसे पूरे नहीं पड़ रहे हैं। ऐसे में वह EMI कैसे भरें यह बड़ा सवाल है। ग्राहकों की इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए देश की तीन बड़ी सरकारी बैंकें, यूको बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने लोन की ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है। यह नयी दरें आज से लागू हो जायेंगी।Bank Working in Indiaयूनियन बैंक ऑफ इंडिया

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को सुविधा देते हुए प्रमुख लोन ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी की कटौती की है। इससे ग्राहकों को लोन पर पड़ने वाले ब्याज से राहत मिलेगी। बैंक द्वारा लागू यह नई दरें शुक्रवार यानी आज से लागू हो जाएंगी। बैंक के मुताबिक, एक वर्ष की अवधि वाले लोन पर एमसीएलआर 7.25 फीसदी से कम करके 7.20 फीसदी कर दी गयी है। इसी तरह एक दिन और एक महीने की समय सीमा के ऋण पर कटौती के बाद ब्याज दर 6.75 फीसदी हो गयी है।

Bank Working in Indiaइंडियन ओवरसीज बैंक

इसी कड़ी में इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी अपने कस्टमर्स को राहत देते हुए प्रमुख लोन ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है। इस कटौती के तहत बैंक ने एक साल वाले ब्याज की दरें 7.65 फीसदी से घटाकर 7.55 फीसदी कर दी है। इंडियन ओवरसीज बैंक कियह नई दरें बीते गुरुवार से ही लागू कर दी गयी हैं।

यूको बैंक

सरकारी बैंक यूको बैंक ने भी अपने ग्राहकों को समस्या को देखते हुए प्रमुख लोन ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी की कटौती कर दी है। इस मामले में बैंक की और से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस कटौती के बाद एक साल की अवधि वाले कर्ज पर दरें 7.40 फीसदी से कम हो कर 7.35 फीसदी पर आ गई है। यह कटौती अन्य सभी अवधि के लोन पर भी समान रूप से लागू होगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments