CM योगी ने बदला आगरा मुगल म्यूजियम का नाम, कहा- मुगल नहीं हो सकते हमारे नायक - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 September 2020

CM योगी ने बदला आगरा मुगल म्यूजियम का नाम, कहा- मुगल नहीं हो सकते हमारे नायक


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अब तक कई शहरों और रेलवे स्टेशन के नाम बदले है लेकिन अब सीएम योगी ने आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम भी बदल दिया है। दरअसल उत्तर प्रदेश के मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज कर दिया है। यीएम योगी ने ये फैसला सोमवार को लिया। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान इसे मंजूरी दी गई। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते, शिवाजी महाराज हमारे नायक है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगरा में निर्माणधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर स्थापित होगा। उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है। गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। योगी ने कहा कि हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते, शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं। बता दें कि ताजमहल पूर्वी गेट पर म्यूजियम बन रहा है। जिसमें मुगलिया वैभव के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी चीजें और दस्तावेज भी नजर आएंगे।

हाल ही में लखनऊ में प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। जिसमें जितेंद्र कुमार ने अधिकारियों को छत्रपति शिवाजी के लिए म्यूजियम में गैलरी बनाने के निर्देश दिए थे। इस गैलरी में छत्रपति शिवाजी के आगरा संबंध और यहां से कैद से निकले जाने से जुड़े दस्तावेजों को प्रदर्शित किया जाएगा। इस म्यूजियम को 140 करोड़ रुपय की लागत से बनाया जाएगा। जिसमें बहुत कुछ अनूठा देखने को मिलेगा। इस म्यूजियम को जरदोजी, मार्बल इनले कला को समर्पित सेंटर बनाने की तैयारी है, साथ ही मुगलिया इतिहास के अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ा इतिहास भी बयां किया जाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment