चीन ने फिर चली खतरनाक चाल, अब इस इलाके में तैनात किए परमाणु बॉम्‍बर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 September 2020

चीन ने फिर चली खतरनाक चाल, अब इस इलाके में तैनात किए परमाणु बॉम्‍बर

 

पेइचिंग। भारत के साथ जारी सीमा विवाद को लेकर लद्दाख में हजारों सैनिकों की तैनाती करने के बाद चीन अब भारत के पूर्वी भाग में तनाव का नया माहौल बना रहा है। खबरों के मुताबिक चीन ने भूटान से सटे डोकलाम के पास में अपने H-6 परमाणु बॉम्‍बर और क्रूज मिसाइल को तैनात कर दिया है। चीन अपने इन विनाशकारी हथियारों की तैनाती अपने गोलमुड एयरबेस के पास किया है। यह एयरबेस भारतीय सीमा से मात्र 1150 किलोमीटर दूर है। आपको बता दें कि चीन इससे पहले इस घातक बॉम्‍बर को अक्‍साई चिन के काशगर एयरबेस पर तैनात किया थी। ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनॉलिस्ट Detresfa की तरफ से जारी की गई सैटलाइट तस्‍वीर में इस बॉम्‍बर के साथ ही केडी-63 लैंड अटैक क्रूज मिसाइल भी दिखाई दे रही है।

खबरों के मुताबिक इस चीनी मिसाइल की मारक क्षमता करीब 200 किलोमीटर है। इसके अलावा एयरबेस पर शियान वाई-20 मालवाहक सैन्‍य विमान भी नजर आ रहा है।  चीनी एच -6 के बॉम्बर को लंबी दूरी पर स्थित टारगेट को निशाना बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह विमान परमाणु हमला करने में भी सक्षम है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन सिंच ला से लगभग 1 किलोमीटर साउथ ईस्ट की ओर एक बहुमंजिला इमारत भी बना रहा है। सिंच ला के पश्चिम की तरफ चोटियों पर करीब 13 इलैक्ट्रिक पोल भी देखे गए हैं।

इंटेलिजेंस सूत्रों के अनुसार चीन सिंच ला से पश्चिम की ओर जाने वाले एक रास्ते को भी अपग्रेड कर रहा है। एलएसी पर तनाव के बीच भारत चीन की तरफ हो रही किसी भी हरकत पर पूरी नजर बनाए हुए है। पूरे एलएसी पर भारतीय सेना सतर्क है और तैनाती भी बढ़ाई गई है। गौरतलब है 2017 डोकलाम के पास चीन ने सड़क निर्माण कार्य शुरू किया था जिसे भारतीय सेना ने तुरंत रुकवा दिया। चीन जिस जगह पर सड़क बना रहा था वह भूटान का इलाका है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment