एक्सपर्ट की चेतावनी, कोरोना की तीसरी लहर से होगा दुनिया का सामना, लॉकडाउन हल नहीं

 

Corona virus third wave

भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी कोरोना की तीसरी लहर आनी बाकी है. यानि दुनिया को तीसरी लहर से सामना करना होगा जो और भी घातक हो सकती है. वैसे अब तक ऐसा कोई स्पष्ट नियम नहीं आया है जिससे कोरोना की स्थिति को सटीक तरीके से पहचाना जा सके. लेकिन ब्रिटेन के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में संक्रामक रोगों के प्रोफेसर मार्क वूलहाउस का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर की संभवता पूरी है.

लॉकडाउन से खत्म नहीं होता कोरोना
independent.co.uk की रिपोर्ट की मानें तो, ब्रिटिश कोरोना एक्सपर्ट मार्क वूलहाउस का लॉकडाउन के बारे में कहना है कि, इससे कोरोना खत्म नहीं बल्कि समस्या थोड़ी सी आगे बढ़ जाती है. ब्रिटेन में एक समय के बाद कोरोना के मामलों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि एक बार फिर से देश में संपूर्ण लॉकडाउन लग सकता है. प्रोफेसर का ये भी कहना है इस आपदा को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाना जरूरी है. जिससे संक्रमण को कम किया जा सके भले ही इससे वायरस जाएगा नहीं लेकिन इसकी गति में कमी आएगी.

कोरोना की तीसरी लहर
प्रोफेसर मार्क वूलहाउस ने कोरोना की तीसरी लहर के बारे में बात करते हुए कहा कि, संभव है दुनिया को कोरोना की तीसरी लहर का सामना करना पड़े. उनका कहना है कि अगर अगले 6 या 12 महीने में कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार नहीं होती तो हमें कोई दूसरा वैकल्पिक रास्ता तलाशना होगा जिससे कोरोना को कम किया जा सके. इसके लिए हम टेस्टिंग की व्यवस्था में इजाफा कर सकते हैं. यानि हमें टेस्टिंग बढ़ानी होगी. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट हो और शुरुआत में ही संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

बात अगर कोरोना वैक्सीन की करें तो दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं. कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. ऐसे में देखना होगा कि आम जनता के लिए वैक्सीन कब तक उपलब्ध हो सकेगी. फिलहाल लोगों को मास्क और साफ-सफाई से ही खुद को कोरोना से बचाना होगा.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments