ग्राहकों पर बरस रही सर्राफा बाजारों की मेहरबानी, फटाफट जानें आज के ताजा भाव

 वैश्विक महामारी का अंतरराष्ट्रीय बाजार में खासा असर दिख रहा है। जिसका परिणाम हमें घरेलू बाजारों में सोने चांदी की कीमत में भारी बदलाव के रूप में देखने को मिल रहे हैं। कभी सोने-चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिलती है तो कभी इसमें भारी गिरावट देखने को मिलता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सोने चांदी की कीमत तय करने में कई  मौकों पर निवेशकों का किरदार बहुत अहम हो जाता है। उधर, आज के सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो आज सोने चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली है। एमसीएक्स पर सोने का वायदा भाव 0.9 फीसदी गिरकर 51,306 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी वायदा 1.5 फीसदी लुढ़ककर 67,970 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। याद दिला दें कि इससे पहले सोना 0.7 फीसद तक चढ़ा था। वहीं चांदी में 0.52 फीसद तक का इजाफा देखने को मिलता है। 

ऐसा रहा वैश्विक बाजारों का सुरत-ए-हाल 
एक बात ध्यान रहे कि वैश्विक बाजारों में सोने चांदी की कीमत क्या है। इसका काफी असर घरेलू सर्राफा बाजारों पर देखने को मिलता है। वैश्विक स्तर पर पिछले सत्र में 1,965.94 डॉलर की वृद्धि के बाद आज हाजिर सोना 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1,947.41 डॉलर प्रति औंस पर था। उधर, अन्य धातु की बात करें मसलन, चांदी तो इसमें 0.3 फीसदी गिरकर 26.84 डॉलर प्रति औंस हो गई। वहीं, प्लैटिनम 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 925.59 डॉलर और पैलेडियम 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 2,283.72 डॉलर पर बंद हुआ।

इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए कोटक सेक्योरिटीज ने 10 सितंबर के नोट में कहा कि विश्व के सबसे स्वर्ण समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या ईटीएफ, एसपीडीआर की सोने की होल्डिंग 2.92 टन बढ़कर 1252.96 टन हो गई।’ माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय सर्राफा बाजारों में सोने चांदी की इन कीमतों से यूरोप के व्यापारियों को खासा असर होगा। गौरतलब है कि सर्राफा बाजार में सोने चांदी की कीमत प्रतिदिन बदलते रहते हैं। सोने चांदी के मूल्य में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी ही रहता है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments