बैंक ने खोला सरकारी नौकरी का पिटारा, डाक विभाग भी नहीं है पीछे, जानें कहां कितनी है वैकेंसी

 

एक तरफ जहां देश के युवा बेरोजागरी से बेहाल है और रोजगार की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं,  वहीं थोड़ी सी इनके लिए खुश खबरी की भी खबर आई है। दरसअल आईबीपीएस जो बैंकों इस सप्ताह क्‍लर्क भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें 1500 से अधिक रिक्तियां विज्ञापित हैं,  वहीं 10वीं पास के लिए पोस्‍टल सर्कल में ग्रामीण डाक सेवक के 5 हजार से भी ज्‍यादा पदों पर भर्ती निकाली गई है। इनसे अतिरिक्त सशस्‍त्र सीमा बल में भी कांस्‍टेबल के 1500 से ज्‍यादा पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है। कुल मिलाकर 8 हजार से भी ज्‍यादा पदों पर नौकरियों के लिए आवेदन का मौका है जिसे प्रतियोगी उम्‍मीदवारों को हाथ से नही जाने देना चाहिए। आइये नज़र डालते हैं इस हफ्ते की Jobs of The Week पर।

भारतीय डाक- भारतीय डाक ने अपनी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञप्ति जारी कर ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ओडि़शा पोस्‍टल सर्कल में कुल 2060 तथा तमिलनाडु पोस्‍टल सर्कल में 3162 रिक्‍त पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी जिसके लिए आवेदन 31 अगस्‍त से शुरू हो गए हैं। चयनित उम्‍मीदवारों को 10,000/- रुपए प्रतिमाह के पे-स्‍केल पर नौकरी पर रखा जाएगा। इन पदों पर भर्ती के लिए, 10वीं पास वे उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके 10वीं में गणित, अंग्रेजी और लोकल लैंग्‍वेज में पासिंग मार्क्‍स हैं। आवेदन करने के लिए आयुसीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना 01 सितंबर 2020 के आधार पर की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन 01 सितंबर से शुरू हो चुके हैं जबकि आधिकारिक वेबसाइट www.appost.in पर ऑनलाइन माध्‍यम से आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2020 है।

सशस्‍त्र सीमा बल- सशस्‍त्र सीमा बल में कांस्‍टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssb.nic.in पर इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। कुल 1522 रिक्‍त पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी जिसपर चयनित उम्‍मीदवारों को 7th CPC के तहत लेवल 3 पे-स्‍केल पर 69,100 रुपए तक मासिक वेतन मिलेगा। भर्ती विभागीय पदों पर होनी है तथा सभी पदों पर आवेदन के लिए निर्धारित योग्‍यताएं अलग अलग हैं। ड्राइवर पदों के लिए न्‍यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष है जबकि अन्‍य पदों के लिए 18 वर्ष है। अधिकतम आयुसीमा पदानुसार अलग अलग है। विशिष्‍ट पदों के लिए कम से कम 1 वर्ष का अनुभव भी मांगा गया है। Gen/OBC/EWS कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 100/- रुपए निर्धारित है जबकि अन्‍य सभी आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्‍क है। ऑनलाइन आवेदन 29 अगस्‍त से शुरू हो चुके हैं जबकि आधिकारिक वेबसाइट ssb.nic.in पर आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2020 है।

IBPS CRP Clerk 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्‍शन (IBPS) ने 01 सितंबर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर IBPS Clerk 2020 भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। क्‍लरिकल कैडर पर कुल 1557 रिक्‍त पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी। चयनित होने पर उम्‍मीदवारों को 7,200 – 19,300 रुपए के पे-स्‍केल पर नौकरी पर रखा जाएगा। नोटिफिकेशन के अनुसार, Gen/OBC/EWS कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 850/- रुपए है जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 175/- रुपए निर्धारित है। 20 से 28 वर्ष की आयु के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को किसी मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन 02 सितंबर 2020 से शुरू होंगे तथा आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर आवेदन की अंतिम तिथि 23 सितंबर 2020 निर्धारित है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments