सोना खरीदने का सुनहरा मौका..नहींं मिलेगा फिर कभी ऐसा चांस, जानें आज के ताजा दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

23 September 2020

सोना खरीदने का सुनहरा मौका..नहींं मिलेगा फिर कभी ऐसा चांस, जानें आज के ताजा दाम

 

कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते कहर की वजह से निवेशकों (investor) का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है। कभी स्थिति ऐसी बनती है कि निवेशक सोने-चांदी (price of gold and silver) में निवेश करना सबसे महफूज समझते हैं, तो कभी स्थिति ऐसी भी बनती है, जब यह यहां से खिसकने से कोई गुरेज नही करते हैं। अभी हाल ही में ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। बात चाहे घरेलू सर्राफा बाजारों की करें या फिर अंतरराष्ट्रीय बाजारों की वर्तमान में हालात कुछ ऐसे ही बने हुए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो करोना वायरस की दूसरी लहर के चलते अब निवेशक निवेश करने के लिए सोने चांदी से भी ज्यादा अब डॉलर को महत्व दें रहे हैं, जिसका सीधा असर सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ रहा है।

अब तो स्थिति ऐसी बन चुकी है कि सोना लगातार अपने सबसे निचले पायदान पर पहुच चुका है। सोने का दाम अब करीब 6 हजार रूपए सस्ता हो चुका है। इससे पहले मंगलवार को भी सोने में गिरावट दर्ज की गई थी। एमसीएक्स पर अक्टूबर का सोना वायदा 0.4% गिरकर 50,180 प्रति 10 ग्राम पर, जबकि चांदी वायदा 1.6% गिरकर 60,250 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। इस सप्ताह दुनिया भर में कीमती धातु की कीमतों में भारी गिरावट आई है। इससे पहले सोने की कीमत में 100 रूपए की गिरावट दर्ज की गई थी, तो वहीं दूसरी तरफ सोने के दाम 1200 रूपए आकर टूट गए थे।

..तो फिर कितना सस्ता हुआ सोना? 

यहां पर हम आपको बताते चले कि अब तक सोना अपने निचले पायदान पर पहुंच चुका है। अब तक सोना 6 हजार रूपए सस्ता हो चुका है। इससे पहले 7 अगस्त को एमसीएक्स पर सोना 56 हजार प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए थे। उधर, सर्राफा बाजार में दाम 56, 200 रूपए प्रति ग्राम पर पहुंच गया था। इसके बाद अब यह 51 हजार रूपए प्रति ग्राम पर आ चुका है। इस लिहाज से सोना 5 हजार रूपए प्रति 10 ग्राम सस्ते हो चुके हैं। उधर, अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लगातार गिर रहा है। हाजिर भाव आज 1200 डॉलर प्रति औंस पर आ गए हैं।

जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ 

उधर, अगर लगातार गिर रहे सोने के भाव पर विशेषज्ञों की राय जानने की कोशिश करेंं तो उनका साफ कहना है कि कोरोना के दूसरे लहर की आशंका को मद्देनजर रखते हुए अब लोग निवेश के लिए सोने से अधिक डॉलर को तवज्जो दे रहे हैं। इसी का नतीजा है कि लगातार सोने के दाम में गिरावट दर्ज की जा रही है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment