केंद्र सरकार की डील से डरा चीन और पाकिस्तान, सीमा पर तैनात होगा पिनाका रॉकेट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

केंद्र सरकार की डील से डरा चीन और पाकिस्तान, सीमा पर तैनात होगा पिनाका रॉकेट


भारत के रिश्ते चीन और पाकिस्तान के साथ कैसे हैं। यह तो पूरा विश्व जानता है। एक तरफ जहां चीन LAC पर माहौल को तनावग्रस्त करने में जुटा है तो वहीं पाकिस्तान आतंकवाद का सहारा लेकर अपने नापाक मंसूबों को धरातल पर उतारने की फिराक में है, लेकिन अब भारत ने इन दोनों ही मुल्कों को सबक सिखाने की तैयार मुकम्मल कर ली है। बस कुछ दिनों का इंतजार..अब भारत के खिलाफ जहर उगलने से पहले चीन और पाकिस्तान एक नहीं बल्कि हजार मर्तबा सोचेंगे। भारत अब हर वो कदम उठाने में मशगूल हो चुका है, जो इन दोनों मुल्कों के चारों खाने चित्त कर सकता है।

बता दें कि भारतीय रक्षा मंत्रालय ने आपनी सैन्य क्षमता को मजबूत करने के लिए बड़ी डील की है। मंत्रालय ने पिनॉका रॉकेट लॉन्चर के  टाटा पावर (Tata Power) और लार्सन एंड टुब्रो (L&T) के साथ 2,580 करोड़ रूपए का सौदा किया है। भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड यानी BEML भी इस परियोजना का हिस्सा होगी। और इस रॉकेट के लिए व्हिकल की पूर्ति भी करेगी। रक्षा मंत्रालय ने 6 रेजिमेंट के लिए 2580 करोड़ रुपये की लागत से पिनाका रॉकेट लॉन्चर खरीदने के लिए सोमवार को 1 पीएसयू डिफेंस प्रोडक्ट  बनाने वाली कंपनी से करार किया है। भारत ने इस रॉकेट को चीन के साथ पाकिस्तान की सीमा पर तैनात करने का फैसला किया है।

इस संदर्भ में अतरिक्त जानकारी देते हुए रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 6 पिनाका रेजिमेंट में ऑटोमेटेड गन एमिंग एंड पोजिशनिंग सिस्टम (AGAPS)के साथ 114 लॉन्चर और 45 कमान पोस्ट भी शामिल होंगे। इस रेजिमेंट का परिचालन 2024 में शुरू करने की तैयारी है। इसमें शामिल 70 प्रतिशत हथियार स्वदेशी होंगे। उधर, इस परियोजना पर अंतिम मुहर लगाने के बाबत रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री अंतिम मुहर लगा चुके हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment