क्या आप जानते हैं रात में एफिल टावर की फोटो खींचना है गैर कानूनी, लेकिन क्यों?

एफिल टावर पेरिस शहर की जान है, हर साल करोड़ों लोग इसे देखने के लिए खासतौर पर पेरिस आते हैं। एफिल टावर है ही इतना खूबसूरत की जो भी एक बार इसके दीदार कर ले और निगाहें इसपर टिक-सी जाती है। दिन की रोशनी में एफिल टावर की खूबसूरती देखने ही बनती है, लेकिन जो बात रात की रोशनी में जगमाती एफिल टावर की है वो शायद ही किसी और चीज में हो। रात के वक्त एफिल टावर के दीदार करना हर किसी की विश लिस्ट में शामिल होता है। अगर आपकी की भी विश लिस्ट में ऐसा कुछ शामिल है, तो आप ये खबर आपके लिए ही है।

दिन के वक्त आप जितना मर्जी एफिल टावर को देख सकते हैं उसके साथ अपनी हजारों फोटोज खींच सकते हैं, लेकिन ये काम आप रात को नहीं कर सकते। जी हां, रात के वक्त एफिल टावर की फोटो खींचना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। पेरिस में रात के वक्त एफिल टावर की तस्वीरें खींचना गैर कानूनी माना गया है।
ये है इसके पीछे का कारण-
दरअसल, रात में एफिल टावर की तस्वीर खींचने पर सख्त मनाही होती है। अगर आप रात को ही फोटोज लेना चाहते हैं, तो आपको वहां के संचालकों से इस बाबत इजाजत मांगनी पड़ेगी। उनसे बिना इजाजत लिये आप रात को एफिल टावर की तस्वीरें नहीं ले सकते। इसके पीछे की वजह है एफिल टावर पर लगी लाइट्स। जी हां, दरअसल, एफिल टावर पर लगी लाइट्स के डिजाइन्स पर उनके कलाकारों का कॉपीराइट्स है और यूरोप के कॉपीराइट कानून के तहत कॉपीराइट वाली चीज़ों की फोटो खींचना नियमों का उल्लंघन माना गया है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments