बांग्लादेश की इन कड़वी सच्चाईयों से अनजान होंगे आप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 September 2020

बांग्लादेश की इन कड़वी सच्चाईयों से अनजान होंगे आप

 आज भी दुनियाभर में कई ऐसे देश मौजूद है, जहां महिलाओं की स्थिति बद से बदतर है। ऐसे ही एक देश के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, यह देश है बांग्लादेश। बांग्लादेश में हर लड़की ऐसा जीवन जीने पर मजबूर है, जिसे आप और कभी सोचना भी पसंद नहीं करेंगे।

रिपोर्ट की मानें, तो बांग्लादेश की स्थिति बाल विवाह के मामले में बेहद ही खराब है, वो भी केवल लड़कियों के लिए। भारत में जहां 18 साल की उम्र के बाद ही लड़की का विवाह कानूनी तौर पर मान्य होता है, वहीं बांग्लादेश में छोटी-छोटी बच्चियों की शादी उनसे दोगुने उम्र के मर्दों के साथ कर दी जाती है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि 65 फीसदी लड़कियों की शादी बांग्लादेश में अधेड़ उम्र के मर्दों के साथ बिना उनकी इजाजत के कर दी जाती है।
दरअसल, यूनिसेफ के द्वारा करावाए गए एक सर्वे में साफ हुआ है कि बाल विवाह के मामले में बांग्लादेश नाइजीरिया के बाद आता है यही नहीं पूरी दुनिया में बाल विवाह के मामले में बांग्लादेश दूसरे नंबर पर आता है।
इन सब के अलावा बांग्लादेश में सैकड़ों मामले हर साल ऐसे भी आते हैं जिसमें केवल पैसे या अन्य पारिवारिक दबाव के चलते कम उम्र की लड़कियों की शादी बुजुर्गों के साथ कर दी जाती है। कच्ची उम्र में शादी के बाद प्रेग्नेसी का दर्द भी इन्ही मासूमों को झेलना पड़ता है।
बांग्लादेश में मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा वेश्यालय
बांग्लादेश में दुनिया का सबसे बड़ा वेश्यालय भी है जहां खुल्लेआम लड़कियों का सौदा किया जाता है। दुनियाभर से लड़कियों को लाकर यहां बेचा जाता है। इसकी दूसरी वजह यह भी है कि बांग्लादेश में महिलाओं को रोजगार के अवसर न के बराबर ही मिलते है, जिसकी वजह से उन्हें मजबूरन वैश्यावृति में कदम रखना पड़ता है।
आबादी में भी बांग्लादेश बड़े-बड़े शहरो को देता मात-
बात अगर आबादी की करें, तो यह छोटा-सा बांग्लादेश आबादी के मामले में भी बड़े-बड़े शहरों को मात देता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जनसंख्या के मामले में बांग्लादेश दुनिया में 8वें नंबर पर आता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment