सोना—चांदी खरीदने का है सुनहरा मौका, दाम में रिकॉर्ड गिरावट, जानें क्या है आज का भाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

08 September 2020

सोना—चांदी खरीदने का है सुनहरा मौका, दाम में रिकॉर्ड गिरावट, जानें क्या है आज का भाव

 

कोरोना संकट के बीच आसमान छूने के बाद सोना और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट का क्रम जारी है। आज भी बड़ी गिरावट के सोना काफी सस्ता हुआ। गत महीने अपने शिखर स्तर पर पहुंच चुकीं सोने की कीमत में अब 5000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक की गिरावट हुई है। वहीं चांदी में भी गिरावट का क्रम जारी है। वैश्विक बाजारों में गिरावट के चलते भारतीय बाजारों में मंगलवार को भी सोने और चांदी के दामों में बड़ी गिरावट देखी गई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.5 प्रतिशत गिरकर 50,803 रुपए प्रति 10 ग्राम आ गया। चांदी वायदा भी 0.6 प्रतिशत गिरकर 67,850 रुपए प्रति किलोग्राम पर हो गई।

बीते सत्र में सोने के वायदा भाव में 0.7 प्रतिशत की तेजी आई थी, जबकि इसके बाद लगातार तीन दिन तक गिरावट का क्रम बना रहा। चांदी के वायदा भाव में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। बीते महीने में सोने और चांदी दोनों ने अपना उच्च स्तर हासिल किया था। अगस्त के मुकाबले अभी चांदी 10,000 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ती है। वैश्विक बाजारों में भी आज सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई। इसके पीछे मजबूत अमेरिकी डॉलर और दुनिया भर में कोरोनो वायरस के असर को तर्क के रूप में बताया जा रहा है।

हाजिर सोना 0.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,925.68 डॉलर प्रति औंस था। डॉलर का सूचकांक भी अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 0.45 प्रतिशत बढ़ा, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना ज्यादा मंहगा हो गया। वहीं विश्लेषकों का मानना है कि भारत और चीन जैसे प्रमुख बाजारों में भी उपभोक्ता मांग काफी कमजोर चल रहा है। अनलॉक शुरू होने के बाद देश की अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में गिरावट का दौर जुलाई में काफी हद तक थमा है। इस पर वाणिज्य एवं उद्योग मंडल एसोचैम ने कल यानी सोमवार को यह सकारात्मक टिप्पणी की है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

 

No comments:

Post a Comment