...तो इस टीचर्स डे जिंदगी की पहली गुरु ‘मां’ का शुक्रिया अदा करना न भूलें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

...तो इस टीचर्स डे जिंदगी की पहली गुरु ‘मां’ का शुक्रिया अदा करना न भूलें


भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन 5 सितंबर के मौके पर भारत में शिक्षक दिवस (टीचर्स डे) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन शिष्यों द्वारा अपने गुरू के प्रति सम्मान प्रकट करने का दिन होता है। लेकिन हमारी लाइफ में टीचर्स की एंट्री केवल स्कूल या फिर कॉलेज में ही नहीं मिलते... हमारी जिंदगी की सबसे पहली टीचर होती है हमारी ‘मां’...

याद करिये... स्कूल की वो पहली पोयम आपको किसने सिखाई? सुबह उठकर सबको गुड मॉर्निंग विश करना किसने सिखाया? कोई चॉकलेट दे, तो थैंक्यू बोलना किसने सिखाया?
इन सब सवालों के जवाब हैं ‘मां’… गुरू के रूप में मां का किरदार केवल बचपन तक ही सीमित नहीं है बल्कि जिंदगी की कई बड़ी-बड़ी सीख आपने मां से जरूर सीखीं होंगी। आज टीचर्स डे के मौके पर मैं आपको बताने जा रही हूं कि मैंने अपनी पहली गुरु ‘मां’ से जिंदगी में क्या-क्या सीखा-
1.माफ करना-
वो मां ही तो होती है, जो हर बड़ी से बड़ी गलती पर आपको माफ करना जानती हैं। मां हमेशा कहती है “गलती करके माफी मांगने वाले से बड़ा उसे माफ करने वाला होता है।”
2.मेहनत-
बिना किसी स्वार्थ के दिन-रात घर का, बाहर का काम करने की खूबी भी तो हमे मां ही सीखाती है।
3.सभी का ख्याल रखना-
परिवार का बड़ा हो या फिर छोटा, मां को हर सदस्‍य की जरूरतों का अहसास होता है। वो हर मुश्किल और जरूरत में अपने परिवार के साथ खड़ी रहती हैं। बिना किसी स्वार्थ के दूसरों का ख्याल रखना भी तो हमें मां ही सीखाती है।
4.मुसिबतों का सामना करना-
जिंदगी में बड़ी से बड़ी मुसिबतों का सामना करना भी मां से मैंने सीखा है, जिस तरह परिवार पर आने वाली हर मुसिबत का मां डटकर सामना करती है, उसी तरह मुझे भी उसने जिंदगी की हर मुश्किल को हराना सिखाया है।
5.आत्मनिर्भर बनना-
एक लड़की की पहचान न तो उसके पिता से होनी चाहिए और न ही उसके पति से इस बात को समझाने और सिखाने वाली भी है मेरी मां।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment