आंखों के साथ लापरवाही करने की न करें भूल, इन छोटी लेकिन काम की बातों का जरूर रखें ध्यान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 September 2020

आंखों के साथ लापरवाही करने की न करें भूल, इन छोटी लेकिन काम की बातों का जरूर रखें ध्यान

 

आंखों के साथ लापरवाही करने की न करें भूल, इन छोटी लेकिन काम की बातों का जरूर रखें ध्यान

फोन का घंटों तक इस्‍तेमाल, लैपटॉप-कंप्‍यूटर पर लगातार काम इन सबका असर आपकी आंखों पर भी पड़ रहा है । लॉकडाउन के दौरान ये समस्‍या और बढ़ गई, बच्‍चे ऑन्‍लाइन क्‍लासेज के कारण और जयादार लोग वर्क फ्रॉम के कारण स्‍क्रीन में ही उलझे रह गए, बचा हुआ समय एंटरटेनमेंट के नाम पर टीवी ने ले लिया । दिन रात स्‍क्रीन पर आंखों का लगे रहना इनकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है । आगे जानें कैसे आप अपनी आंखों को नुकसान से बचा सकते हैं ।

खानपान करें बेहतर
आंखों की सेहत का ख्‍याल रखना है तो आपको अपनी डाइट को ठीक करना होगा । डाइट में उन चीजों को ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करें, जिसका सीधा 
असर आपकी आंखें की सेहत पर हो । खाने में जितना हो सके पोषक तत्व और प्रोटीन युक्‍त चीजें शामिल करें । हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक खूब खाएं, चिकन की जबह मछली खाएं । डाइट में फल को शामिल करें । इस तरह का खाना खाने से आंखों में ड्राईआई सिंड्रोम की प्रॉब्‍लम नहीं होती है ।

चेकअप करवाएं
आंखों में जलन, चुभन है या फिर कंप्यूटर पर काम 
करने से आंखों से पानी आए, तो आंखों की जांच करवाएं । आंखों के मामले में अकसर लोग लापरवाही कर जाते हैं लेकिन आप ऐसा बिलकुल ना करें । आंखों को ठंडे पानी से धोते रहना भी फायदेमंद साबित हेता है ।
पलकें झपकाएं
कंप्यूटर पर देर तक काम करने वालें पलकें झपकाना याद रखें । वैसे तो ये एक नैचुरल प्रक्रिया है, लेकिन कई बार हमारा ध्‍यान काम में कुछ ऐसा लग जाता है कि हम पलकें छपकाना ही भूल जाते हैं । अपनी पलकों को बीच-बीच में झपकाते रहें । इससे आंखें तरोताजा और तनाव मुक्त रहती हैं ।

जरूरी है आंखों की एक्‍सरसाइज
सेहत अच्‍छी रखने के लिए जिस तरह से व्‍यायाम की उपयोगिता बताई गई है ठीक वैसे ही आंखों की रोशनी सही रहे, इसके लिए आंखों का 
व्‍यायम जरूरी है । दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें, जब हथेलियां गर्म हो जाएं, तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रखें । इस एक्‍सरसाइज से आंखों का तनाव दूर होगा । जब भी बाहर से आएं आंखों में पानी की छींटे जरूर मारें । लैपटॉप पर काम करते हुए आंखों पर ठंडे पानी से धोते रहें ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment