क्या आप जानते हैं... क्यों सफेद वर्दी पहनती है कोलकाता पुलिस? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

क्या आप जानते हैं... क्यों सफेद वर्दी पहनती है कोलकाता पुलिस?

 भारत में पुलिस को खाकी वर्दीवालों के नाम से जाना जाता है, क्योंकि पूरे देश में पुलिसवालों की वर्दी का रंग ‘खाकी’ होता है। लेकिन केवल कोलकाता के पुलिसवालों की वर्दी सफेद होती है। अगर आप कभी कोलकाता गये होंगे, तो आपको पता होगा। नहीं तो.. फिल्मों और टीवी सीरियल में तो जरूर आपने कोलकाता पुलिस को सफेद वर्दी में देखा ही होगा। लेकिन, क्या आपने इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश की है, कि आखिर क्यो पूरे देश के पुलिस ऑफिसर की वर्दी खाकी, लेकिन कोलकाता पुलिस की वर्दी सफेद होती है?

आपको बता दें, पुलिसवालों के लिए खाकी वर्दी का चलन अभी से नहीं बल्कि अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है।
अंग्रेजों के जमाने में जब पुलिस का गठन हुआ था, तब उनकी वर्दी का रंग सफेद निर्धारित किया गया था। लेकिन पुलिसवालों की ड्यूटी भागदौड़ भरी रहती थी, जिस वजह से सफेद रंग की वर्दी जल्दी ही गंदी हो जाती थी।
इसी वजह से बाद में सफेद रंग की वर्दी का रंग बदलकर खाकी कर दिया गया। खाकी रंग पर गंदगी काफी समय तक दिखाई नहीं देती।
उस समय कोलकाता पुलिस को भी खाकी रंग की वर्दी पहनने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उन्होंने उसे खारिज कर दिया था। इसके पीछे उन्होंने कारण दिया कि कोलकाता तटीय इलाका है और यहां काफी गर्मी और नमी रहती है। ऐसे में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सफेद रंग ज्यादा बेहतर है, क्योंकि इस रंग से सूरज की रोशनी परावर्तित हो जाती है और ज्यादा गर्मी नहीं लगती है।
पूरे देश की वर्दी खाकी की गई, इसी के साथ कोलकाता पुलिस को भी सफेद वर्दी पहनने का प्रस्ताव दिया गया। लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया, उन्होंने कारण दिया कि कोलकाता तटीय इलाका है और यहां काफी गर्मी और नमी रहती है। ऐसे में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सफेद रंग ज्यादा बेहतर है, सफेद रंग से सूरज की रोशन परावर्तिति हो जाती है और ज्यादा गर्मी नहीं लगती।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment