रेलवे जनरल बोगियों में करने जा रहा है यह बदलाव, यात्रियों को मिलेगा सफर का बेहतर आनंद - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

10 September 2020

रेलवे जनरल बोगियों में करने जा रहा है यह बदलाव, यात्रियों को मिलेगा सफर का बेहतर आनंद

 

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सेवा के लिए सदैव तत्पर रहता है। यह अलग बात है कि सिस्टम की खांमियों के चलते ट्रेनों के लेट—लतीफी का क्रम अभी भी जारी है। खैर भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब बड़ा फैसला लिया है। सफर को और आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे सभी नॉन एसी स्लीपर क्लास को थ्री टायर एसी कोच में बदलने की तैयारी में है। इतना ही नहीं जनरल बोगियों को भी एसी कोच में बदला जाएगा। भारतीय रेलवे के इस महत्वपूर्ण कदम के बाद ट्रेन पूरी तरह से एसी हो जाएगी।

जानकारी के मुताबिक रेलवे ऐसे 230 कोच तैयार कर रही है। सूत्रों की मानें तो एक स्लीपर क्लास को एसी कोच में बदलने में कुल 3 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इन कोचेज के प्रोटोटाइप कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहा हैं। बताया जा रहा है कि अपडेट हुए कोचेज को इकोनॉमिकल एसी-3 टियर टूरिस्ट क्लास का नाम दिया जाएगा। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों की जेब पर ज्यादा बोझ नहीं आएगा। साथ ही अपग्रेड हुए इकोनॉमिकल कोचेज में 72 के स्थान पर 83 सीटें होंगी।

ज्ञात हो कि आमतौर पर कोच में सिर्फ 72 सीट ही होती हैं। ये नए कोच AC 3-tier Class के नाम से जाने जाएंगे। इसी के साथ ही जनरल कोचेज में भी सीटों की संख्या बढ़ाकर 100-105 तक की जाएंगी। फिलहाल अभी इसकी डिजाइन तय नहीं हो पाई है। सूत्रों की मुताबिक पहले फेज में रेलवे 230 कोच तैयार करेगी। एक कोच को तैयार करने में लगभग 3 करोड़ रुपए खर्च आएंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment