बौखलाया ड्रैगन! भारतीय सेना के बिना हथियार उठाए ही..हारा हुआ महसूस कर रही चीनी सेना - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 September 2020

बौखलाया ड्रैगन! भारतीय सेना के बिना हथियार उठाए ही..हारा हुआ महसूस कर रही चीनी सेना


 एलएसी पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से झड़प या फिर किसी हिंसक वारदात की खबरें तो सामने नहीं आई है, मगर बावजूद इसके सीमा पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। बहरहाल, इस तनाव को दूर करने के लिए वार्ता का सिलसिला जारी है। भारतीय सेना इस दिशा में पहले भी कई उठा चुकी है, मगर ड्रैगन की तरफ से अभी तक कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया जा रहा है। लिहाजा भारतीय सेना भी एहतियात बरतते हुए पूर्वी लद्दाख के पोंगोग, रेजांग ला समेत फिंगर-5 पर दटी हुई है। दोनों ही देशों की सेनाएं आमने सामने मुस्तैद है। दोनों सेनाओं के बीच मात्र 200 से 300 मीटर की दूरी है।

अभी इस संदर्भ में पिछले दिनों बिग्रेडिर स्तर की भी वार्ता हुई थी लेकिन चीन ने इस पर किसी भी प्रकार का अमल करना मुनासिब न समझा। इससे पहले भी कई मौकों पर वार्ता की बानगी देखने को मिल चुकी है, लेकिन ड्रैगन इसे अमलिजामा पहनाने से परहेज कर कर रहा है। याद दिला दें कि रूस की मास्को यात्रा के दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद की अपने चीनी समकक्षों से वार्ता हुई। इसके बाद लैफ्टिनेंट स्तर की भी वार्ता हुई। मगर चीन ने अपने रूख से किसी भी प्रकार के सकारात्मकता का संकेत देना मुनासिब न समझा।

लद्दाख की ठंड से पस्त हो रहे चीनी सैनिक 
उधर, लद्दाख की असहनीय ठंड से चीनी सैनिकों के हौसले पस्त हो रहे हैं, लेकिन भारतीय सेना दट कर चीनी सैनिकों का मुकाबला करने के लिए तैयार है। चीन को ऐसा लगता है कि भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख की पोंगोग की चोटियों पर विजयी कब्जा कर रणनीतिक रूपए से विजयी हुई है। जिसके चलते चीनी सेना हारा हुई महसूस कर रही है। गौरतलब है कि मौजूदा हालात में भारत और चीन के बीच तनाव अपने चरम पर है। लिहाजा इस तनाव को कम करने की दिशा में अनवरत दोनों देशों की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं। खैर, अब इन प्रयासों का क्या नतीजा निकलता है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment