धरती पर मौजूद है ‘एलियन आइलैंड’, जहां मौजूद हैं ऐसी चीजें जो दुनिया में आपको कहीं नहीं मिलेंगी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

धरती पर मौजूद है ‘एलियन आइलैंड’, जहां मौजूद हैं ऐसी चीजें जो दुनिया में आपको कहीं नहीं मिलेंगी

 ये दुनिया अजूबों से भरी हुई है, हमारी धरती पर कई ऐसी जगहें भी मौजूद हैं जो हमारी कल्पनाओं से भी बाहर की होती हैं। आपने एलियन्स के बारे में तो खूब सुना होगा, एलियन की खासियत होती है कि वो हमारी दुनिया के ही नहीं होते वो दूसरी दुनिया से आकर हमारी दुनिया में बसते हैं शायद इसलिए उनको एलियन कहा जाता है। हालांकि, आज हम आपको ‘एलियन आइलैंड’ के बारे में बताने जा रहे हैं। जी नहीं, ये कोई दूसरी दुनिया का आइलैंड नही बल्कि हमारी ही दुनिया में बसी एक जगह हैं।

इस जगह को ‘एलियन आइलैंड’ इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यहां मौजूद हर चीज इतनी अनोखी है कि आपको ये दुनिया में कहीं और मिलेगी ही नहीं।
इस जगह का नाम है ‘सोकोट्रा’।
सोकोट्रा यमन के पास स्थित एक द्वीप है, जिसे दुनिया की सबसे अजीबोगरीब जगहां कहा जाता है।
ये एक गुमनाम जगह है, ज्यादातर लोग इस जगह के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते।
आज हम आपको इस जगह के बारे में ही कुछ बताने जा रहे हैं।
कुछ इतिहासकारों का मानना है कि इस द्वीप पर सबसे पहले भारतीय मूल के लोग ही निवास करते थे, उन्होंने इसका नाम संस्कृत भाषा में ‘सुखधारा द्वीप’ रखा था।
हालांकि, सिकंदर महान के काल में यूनानिओं को इस द्वीप का पता चला तो उन्होंने इस संस्कृत नाम का यूनानिकरण कर दिया और इसे 'दिओसकोर्दिया' कहना शुरू कर दिया। इन्हीं नामों से आधुनिक 'सोकोट्रा' नाम पड़ने की आशंका है। अन्य स्रोतों के अनुसार यह अरबी भाषा के 'सूक' (यानि बाज़ार) और 'कतरा' (यानि बूँद) शब्दों से भी आया हो सकता है।
यहां पाये जाते हैं 'अझदहा रक्त वृक्ष'-
यहाँ 'अझदहा रक्त वृक्ष' नाम का पेड़ पाया जाता है, जिससे निकलने वाला रस जोकि खून जैसे लाल रंग का होता है... उस रस को जमाकर बनाने वाला 'लोबान' नामक सुगन्धित पदार्थ यहाँ से बहुत निर्यात होता है इसलिए इसे 'सूक अल-कतरा' (अझदहा रक्त की बूंदों का बाजार) कहा जाने लगा।
सोकोट्रा के पेड़-पौधे, जीव-जंतु, मिट्टी व पहाड़ सब कुछ सबसे अलग पाए जाते हैं। बताया जाता है कि यहां 2 करोड़ साल पुराने पड़े भी देखने को मिलते हैं। जोकि दुनिया में किसी और जगह नहीं है।
सोकोट्रा के अजीबो-गरीब जीव-जंतु
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment