अब जरूरत के हिसाब से कर सकेंगे रेलवे में बुकिंग, जानें क्या है नियम

 

कोरोना काल में काफी नुकसान उठा चुकी भारतीय रेलवे ने अब अपनी कमाई और बढ़ाने का नया फॉर्मूला तैयार कर लिया है। इसके तहत अब लोगों को नई सहूलियतें मिलने की उम्मीद है। इसके तहत अब लोग जरूरत के हिसाब से मालगाड़ी बुक कर सकेंगे। जानकारों की मानें तो नए फॉर्मूले के तहत लोगों को अगर आधा वैगन या डिब्बा बुक करना हो तो यह भी संभव होगा। बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि माल ढुलाई की कमाई और बढ़ाने के लिए पूरा स्ट्रक्चर फ्लैक्सिबल बनाया जाए। ऐसा हो जाने से लोग अपनी जरूरत के हिसाब से, पूरी एक मालगाड़ी न बुक करके एक-एक वैगन या फिर आधा वैगन तक बुक कर सकेंगे।

जानकारों की मानें तो इस नए फॉर्मूले के माध्यम से रेलवे उस फ्रेट ट्रैफिक को भी अपनी ओर खींचना चाहता है, जो जरूरत के साथ रेलवे से हटकर रोड की तरफ घूम गया है। मतलब माल ढुलाई ट्रक-रोड ट्रांसपोर्ट के माध्यम से हो रहा है।

इनको होगा फायदा

  • माना जा रहा है इस नए फार्मूले से रेलवे को नए केटेगरी के ग्राहक मिलने की बड़ी उम्मीद है। इससे आने वाले समय में रेलवे की कमाई और भी बढ़ेगी।
  • अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेयर भी रेलवे की ओर अपना रुख कर सकते हैं।
  • मारुति, बजाज जैसे दिग्गज ऑटो कंपनियों के लिए रेलवे की यह सुविधा अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है।
  • लुधियाना, यूपी के टेक्सटाइल उद्योग को भी फ्रेट मूवमेंट से काफी फायदा मिलने की उम्मीद है।
  • कंस्ट्रक्शन मटेरियल्स को कम दूरी में ट्रांसपोर्टेशन के लिए रेलवे ही मुफीद होगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments