फिर मिली पेट्रोल-डीजल की कीमत से आम जनता को राहत, जानें आज कितनी है कीमत

 

petrol price

एक बार फिर आज पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत से आम जनता को राहत मिली है। क्योंकि आज इनकी कीमतों में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव दर्ज नहीं हुआ है। क्योंकि मंगलवार को डीजल के दामों में 13 से 15 पैसे, जबकि पेट्रोल की कीमत में 7 से 8 पैसे की कमी को जस का तस रखा गया है। आपको बता दें कि देश के प्रमुख शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल के कीमतों में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 81.06 रूपए और 71.28 रूपए है। अगर बात करें कोलकाता कि तो यहां पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 82.59 रूपए और 74.84 रूपए है। वहीं मुंबई में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 87.74 रूपए व 77.73 रूपए है। चेन्नई में पेट्रोल व डीजल क्रमश: 84.14 रूपए और 76.72 रूपए कीमत दर्ज कि गई है।

इस प्रकार जानें प्रमुख शहरों के दाम
यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में पेट्रोल व डीजल के दाम क्या चल रहे हैं तो इसके लिए आपको एक मैसेज करना होगा। आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखकर 9224992249 पर मैसेज भेजना होगा। इस नंबर पर मैसेज भेजकर अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दामों के बारे में जान सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हर शहर का आरएसपी कोड अलग-अलग होता है, लिहाजा मैसेज करने से पहले आईओसीएल की वेबसाइट पर जाकर अपने शहर का आरएसपी कोड अवश्य जांच लें।

ऐसे तय की जाती हैं कीमतें
बताते चले कि हर सुबह 6 बजे पेट्रोल व डीजल के दाम तय हो जाते हैं। पेट्रोल व डीजल की नई दरें लागू हो कि इससे पहले उसे कई से पड़ावों से गुजरता है। असल में, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइड ड्यूटी, डीलर कमीशन, विदेशी मुद्रा दर सहित अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम को निर्धारित करने की दिशा में अहम किरदार अदा करते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम करीब दोगुना हो जाता है। इस आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन किया जाता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments