ट्रेन में सफर करना अब हो सकता है महंगा, भारतीय रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

 भारतीय रेलवे (indian railway) अपनी हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने की जुगत में जुटी रहती है, जो कि रेलवे यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित हो सके, लेकिन इस बार रेलवे द्वारा उठाया गया यह कदम अब रेल यात्रियों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। खबर है कि अब ट्रेन में सफर करना यात्रियों के लिए महंगा हो सकता है, चूंकि रेलवे ने अब अपने किराए में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। रेलवे 10 से 35 रूपए की बढ़ोतरी किराए में करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह शुल्क यात्रियों से यूजर चार्ज के तहत वसूल किए जा रहे हैं। जिसका इस्तेमाल देश के विभिन्न स्टेशनों पर अतरिक्त सुविधाओं और आधुनिकरण व उनके विकास के लिए किया जा सकता है।

लेकिन अभी तक नहीं लगी अंतिम मुहर 
लेकिन अभी तक रेलवे के इस फैसले पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। अभी यह फैसला विचाराधीन है। रेलवे इस पर शीघ्र अंतिम फैसला लेने हेतु इस प्रस्ताव को कैबिनट के पास भेज चुका है। रेलवे के मुताबिक, पूरे देशभर में 7 हजार रेलवे स्टेशन है। मगर यह  अतरिक्त शुल्क महज 700 से 1000 स्टेशनों से ही वसूला जाएगा। अभी इस नियम को पूरे देशभर में लागू नहीं किया जा रहा है।

इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अभी यह फैसला विचाराधीन है। इस पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। इस फैसले पर अंतिम मुहर लगाने हेतु इसे कैबिनेट के पास भेजा जा चुका है। प्रवक्ता के मुताबिक,  अब इस नियम को सभी स्टेशनों पर लागू नहीं किया गया है। अभी महज इसे देश के 700 से लेकर 1 हजार स्टेशनों पर ही लागू किया जा रहा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments