भारत की इस कंपनी को मिली कामयाबी, कोरोना वैक्सीन का किया सफल परीक्षण

देश में कोरोना महामारी के लगातार तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर थोड़ी सी राहत देने वाली खबर सामने आई है। आपको बता दें कि देश में कोरोना की वैश्विक महामारी के इलाज के लिए वैक्सीन की खोज करने में जुटी भारत बायोटेक ने बड़ी कमायाबी मिलने का दवा किया है। भारत बायोटेक ने कोरोना दवा कोवाक्सिन का पहला ट्राइल पशुओं पर किया गया जो सफल रहा है। अब यह कंपनी बहुत जल्द इंसानों पर भी ट्रायल किया जाएगा। इस बात की जानकारी  हैदराबाद स्थित भारत बायोटक फर्म ने खुद ट्वीट करके दी। आपकी जानकारी के लिए भारत बायोटेक मौजूद समय में देश भर के 12 अस्पतालों में 1,125 मरीजों पर कोवाक्सिन का प्रथम और द्वितीय चरण का रिसर्च कर रहा है।

इसमें नई दिल्ली और पटना में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विशाखापत्तनम में किंग जॉर्ज अस्पताल, हैदराबाद में निजाम का चिकित्सा विज्ञान संस्थान और रोहतक में पीजीआईएमएस शामिल हैं। भारत बायोटेक ने यह एलान उस समय किया गया जब हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अगले आदेश तक देश में AstraZeneca वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण को रोक दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में कोरोना वैश्विक महामारी तेजी से फैल रही है। शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल मरीजों की संख्या 46 लाख से अधिक हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले, 24 घंटों में 97,570 नए केस सामने आए, जबकि मरने वालों की संख्या 1,201 रही। अब तब देश में कुल मरीजों की संख्या 46,59,985 हो गई है। 9,58,316 एक्टिव केस हैं यानी इनका देश के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं अब तक 77,472 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों के अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाद ही है, क्योंकि अनलॉक 4.0 के तहत कई सेवाओं में छूट दी गई है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments