महागठबंधन में अटका सियासी पेंच! कांग्रेस के साथ लालू ने चला दांव, इन पार्टियों को नहीं दिया भाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 September 2020

महागठबंधन में अटका सियासी पेंच! कांग्रेस के साथ लालू ने चला दांव, इन पार्टियों को नहीं दिया भाव

 

देशभर में भले ही कोरोना काल का संकट हो, लेकिन चुनावी बिसात बिछना अभी से ही शुरू हो गई है। दरअसल इस साल बिहार विधानसभा में होने वाले चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों में सियासी तेज हो गई है। वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग बिहार विधानसभा चुनाव की तारीख सितंबर के तीसरे या चौथे महीने तक रिलीज कर सकता है। अब ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी सीटों के बंटवारे को लेकर देखने को मिल सकती है, चूंकि चुनाव सर पर हैं, और अभी तक महागठबंधन की सीटों का सियासी समीकरण फाइनल नहीं हो पाया है। सूत्रों के अनुसार महागठबंधन में लालू यादव की पार्टी राजद (RJD) के रुख ने छोटी पार्टियों और उसके नेताओं की परेशानी ज्यादा बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि जिन पार्टियों में सियासी समीकरण फिट नहीं बैठ रहे उनमें मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी और रालोसपा शामिल है। दोनों ही पार्टियां जल्द से जल्द सीट बंटवारे की मांग कर रही है।

लेकिन मुकेश सहनी बार-बार बात बन जाने का दावा कर रहे हैं, सच्चाई तो यह है अभी भी राजद और कांग्रेस ने कुशवाहा और मुकेश सहनी की पार्टी को महागठबंधन की भनक भी नहीं लगने दी है, और न ही कोई भरोसा दिया है।

सूत्रों का दावा है कि राजद किसी भी कीमत पर 150 से कम सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार नहीं है, ऐसे में बाकी बचे हुए दलों में बची 90 से 93 सीटों में ही बंटवारा करना होगा। सीट बंटवारे की असल समस्या यही है।
महागठबंधन के भीतर के समीकरण को देखें, तो सबसे बड़ी पार्टी राजद है, उसके बाद कांग्रेस है, इन दोनों के अलावा कुशवाहा की पार्टी रालोसपा और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी आती है।
वहीं कांग्रेस भी पिछली बार की तुलना में इस बार ज्यादा सीटों पर दावा ठोक रही है, पिछली बार कांग्रेस 41 सीटों पर लड़ी थी, लेकिन इस बार कम से कम 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा किया है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस 50 से
60 सीटों पर मान सकती है, इसके अलावा वामदलों को भी गठबंधन में रखने पर सहमति पहले ही बन गई है।  इसके अलावा वामदलों में इस बार जेएमएम भी बिहार चुनाव में अपने पांव पसारने की तैयारी में जुटी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

 

No comments:

Post a Comment