पेट दर्द और गैस की समस्या से जल्द आराम दिलाते हैं ये रामबाण घरेलू उपाय - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

09 September 2020

पेट दर्द और गैस की समस्या से जल्द आराम दिलाते हैं ये रामबाण घरेलू उपाय

 

आज कल के मौजूदा दौर में ज्यादातर लोग पेट की समस्या से काफी परेशान रहते हैं, इसकी बड़ी वजह है अनियमित खानपान जिससे पेट में गैस की समस्या अक्सर बनी रहती है। गैस की वजह से सीने में दर्द या फिर शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द की शिकायत बनी रहती है। गैस एक बड़ी परेशानी बन जाती है अगर सिर पर चढ़ जाये तो चक्कर से लगते हैं तो उल्टी आने लगती है। कई लोगों को बार-बार डकार आते हैं। पेट फूलने लगता है और कुछ भी खाओ वो जल्दी पचता नहीं है। गैस की समस्या स्वास्थ्य के लिए काफी परेशानी बढ़ा सकती है। गैस कही भी और कभी भी बनाने लगती है और ऐसे में हमेशा मुमकिन नहीं होता है कि आप तुंरत डॉक्टर के पास चले जाए। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय और नुस्खें है जो गैस की परेशानी से आपको काफी जल्दी आराम दिला सकते हैं।

  • रोज सुबह खाली पेट नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पिए। इसे पीने से आपको तुरंत गैस की परेशानी से आराम मिलेगा। यह इनो की तरह काम करता है।
  • हींग पेट के लिए काफी फायदेमंद है यह खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है और गैस की की परेशानी को भी दूर करती है अगर इसे एक गिलास गर्म पानी के साथ लिए जाये। अगर आपको गैस की समस्या है तो दिन में दो से तीन बार हींग वाले पानी का जरूर सेवन करें।
  • गर्मियों में लोग खाने के बाद अक्सर छाछ पीते हैं, अगर इसमें अजवाइन और काला नमक डालकर पिया जाये तो गैस से तुरंत आराम मिलता है।
  • सभी की किचन में काली मिर्च जरूर होती ही है, जिसके सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है। दूध में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करने से गैस की भी परेशानी से भी राहत मिलती है।
  • गैस की परेशानी को दूर करने के लिए दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे पहले पानी में डालकर उबाल लें फिर उसे ठंडा कर लें। इसका सेवन नियमित रूप से रोजाना सुबह करें।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment