इस घातक बीमारी से पीड़ित हैं सोनम कपूर, फैंस संग किया दर्द बयां - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

25 September 2020

इस घातक बीमारी से पीड़ित हैं सोनम कपूर, फैंस संग किया दर्द बयां

 

Sonam Kapoor PCOS

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर (Sonam Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव नजर आती हैं। हाल ही में, उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक सेशन शुरू किया है जिसका पहला चैप्टर उन्होंने अपनी बीमारी से शुरू किया है। जी हां, सोनम कपूर 14 साल की उम्र से महिलाओं की बीमारी से जूझ रही हैं। उन्होंने इसकी जानकारी फैंस के साथ शेयर की है। सोनम ने अपने इस दर्द को ‘स्टोरीटाइम विद सोनम’ पर बयां किया है। इसके अलावा सोनम कपूर ने बीमारी से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर किया है।

दरअसल, सोनम कपूर पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) जैसी बीमारी से जूझ रही हैं। ये बीमारी आमतौर पर महिलाओं में होती है। सोनम ने इस बारे में बताते हुए लिखा, ‘हैलो, कुछ निजी बताने जा रही हूं। मैं पीसीओस जैसी बीमारी से कई वक्त से गुजर रही हूं। पीसीओएस या पीसीओडी एक सामान्य बीमारी है जिसे कई महिलाएं पीड़ित होती हैं। ये भी एक बहुत ही भ्रामक स्थिति है क्योंकि सभी के मामले, लक्षण और संघर्ष अलग हैं। मैंने आखिरकार ये पता लगाया है कि कई आहार, वर्कआउट और दिनचर्या की कोशिश करने के बाद मुझे क्या मदद मिलती है, और मैं आपके साथ पीसीओएस को मैनेज के लिए अपने सुझाव शेयर करना चाहती हूं।’

सोनम ने आगे लिखा, ‘यह कहते हुए कि, पीसीओएस अलग-अलग तरीकों से होता है और मैं आपसे खुद के डॉक्टर बनने या खुद ही कुछ उपाय करने से पहले किसी डॉक्टर से मिलने का आग्रह करती हूं।’ सोनम ने बताया कि वह 14 साल से इस बीमारी से पीड़ित हैं। इसके लिए उन्होंने चीनी का सेवन न करने की बात कही क्योंकि इसमें चीनी बेहद नुकसान करता है। इसके साथ ही सोनम ने बेहतर डायट के साथ एक्सरसाइज और योगा करने की नसीहत दी।

क्या है PCOS बीमारी?
पीसीओएस यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम महिलाओं में होने वाली एक तरह की बीमारी है। बदलती लाइफस्टाइल और कई कारणों से आजकल कम उम्र में ही महिलाएं इस बीमारी की शिकार हो रही हैं। ये बीमारी महिला के असंतुलित हॉर्मोन की वजह से होती है।  यह बीमारी मुख्य रूप से मासिक धर्म के अनियमित होने पर भी हो सकती है, जिसकी वजह से महिला को गर्भधारण करने में मुश्किल होती है. हालांकि,पीसीओएस का इलाज संभव है, लेकिन यदि काफी समय तक इसका इलाज न किया जाए तो गंभीर रूप ले सकती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment