नीरव मोदी की मानसिक हालत बिगड़ी? सुनवाई के दौरान जज को कहनी पड़ी ऐसी बात

 

नीरव मोदी की मानसिक हालत बिगड़ी? सुनवाई के दौरान जज को कहनी पड़ी ऐसी बात

पंजाब नेशनल बैंक से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के मामले में भगोड़ा हीरा कारोबारी 49 वर्षीय नीरव मोदी वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है, भारत प्रत्यर्पित किये जाने के खिलाफ ब्रिटेन में कानूनी लड़ाई लड़ रहे नीरव मोदी के मामले की सुनवाई एक बार फिर से बुधवार को भारत में जेलों की स्थिति और उसकी नाजुक मानसिक हालात पर केन्द्रित रही, ऐसे में जज को भी बोलना पड़ा, प्लीज कुछ हावभाव दिखाते रहिये।

बचाव पक्ष के लिये समर्पित
जस्टिस सैमुअल गूज की अध्यक्षता में 5 दिवसीय सुनवाई का तीसरा दिन बचाव पक्ष के लिये समर्पित था, 
जिसने नीरव मोदी के खिलाफ धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के प्रथम दृष्टया मामले की खिलाफ दलीलें दी, नीरव मोदी ने वैंड्सवर्थ जेल से वीडियो लिंक के जरिये अदालत की कार्यवाही देखी, नीरव पिछले साल मार्च में अपनी गिरफ्तारी के बाद से ही इसी जेल में बंद है।

बेजान नजर आ रहा नीरव मोदी
नीरव मोदी सुनवाई के दौरान ज्यादातर समय बेजान सा नजर आ रहा है, इसे देखते हुए एक समय कोर्ट ने सुनवाई रोक कर जांच करने को कहा, क्या वीडियो संपर्क टूट गया है, 
कोर्ट ने नीरव को समय-समय पर कुछ हाव भाव दिखाने को कहा, ताकि कोर्ट आश्वस्त हो सके, कि ये कार्यवाही से जुड़ा हुआ है। वकील क्लेर मोंटगोमरी की अगुवाई में नीरव मोदी की कानूनी टीम ने एक बार फिर मुंबई की आर्थर रोड जेल में बैरक संख्या 12 की स्थितियों की चर्चा की, दावा किया कि वहां एक आतंकवादी को रखा गया था, इसलिये उसे पूरी तरह से ढक दिया गया था, इसके साथ ही बैरक में गर्मी के अलावा नमी, धूल, कीड़े-मकौड़े जैसी दूसरी समस्याएं भी है।

नीरव मीडिया ट्रायल का विषय रहा
बुधवार की सुनवाई के दौरान नीरव मोदी के वकीलों ने ये भी दावा किया, कि उनका मुवक्किल मीडिया ट्रायल का विषय रहा है, भारत में उनकी निष्पक्ष सुनवाई नहीं हो सकेगी, 
मामले में कोई भी फैसला साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में आने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि अंतिम सुनवाई के लिये एक दिसंबर की तारीख अस्थायी रुप से निर्धारित की गयी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments