कोरोना वैक्सीन पर ड्रैगन को मिली बड़ी सफलता, जानिए आम लोगों के लिए कब होगी उपलब्ध - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 September 2020

कोरोना वैक्सीन पर ड्रैगन को मिली बड़ी सफलता, जानिए आम लोगों के लिए कब होगी उपलब्ध

 

समस्त विश्व में कोरोना के जननी के रूप में सर्वविख्यात रहे ड्रैगन अब पूरी दुनिया को इस महामारी से छुटकारा दिलाने की कोशिश की वजह बनने की जद्दोजहद में जुट गया है। खैर, अभी तो उसकी यह कोशिश उसके सरजमीं तक ही सीमित रहेंगी, लेकिन ऐसी स्थिति में जब कई देशों के साथ उसके रिश्ते बिगड़े हैं तो फिर उसका अगला  कदम क्या रहता है। यह तो फिलवक्त आने वाला वक्त ही बताएगा। खबर है कि चीन आगामी नवंबर में आम लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसकी पूरी कोशिश को अंजाम तक पहुंचा दिया गया है।

इस संदर्भ में चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) ने बकायदा बयान जारी कर कहा कि अब हम सफलता के बेहद नजदीक पहुंच चुके हैं। नवंबर के पहले हफ्ते तक यह वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी। यहां पर हम आपको बताते चले कि चीन ने कोरोना वैक्सीन के बारे  में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि मौजूदा समय में तीन वैक्सीन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अभी यह फिलहाल अंपने अंतिम चरण में पहुंच चुके हैं। उधर, जब इसकी टेस्टिंग की गई तो  इसके नतीजे भी बेहतर आए हैं।

इन वैक्सीन को फेज-3 ह्यूमन ट्रायल से पहले जुलाई में ही कई एसेंशियल वर्कर्स पर इस्तेमाल करके देखा जा चुका है। CDC चीफ गुईझेन वू ने बताया नवंबर में यह वैक्सीन आम जनता के लिए उपलब्ध हो  जाएगी। हूं ने कहा कि यह वैक्सीन का टीका काफी हद तक सफल रहा है।  ये वैक्सीन चाइना नेशनल फार्मास्यूटिकल ग्रुप (Sinopharm) और सिनोवैक बायोटेक ने मिलकर तैयार की है। उधर, कंपनी ने इस संदर्भ में  अधिक जानकारी देते हुए कहा कि अभी तक 1 लाख लोगों पर यह वैक्सीन सफल साबित हुई है। गौरतलब है कि मौजूदा समय में समस्त विश्व में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर पहुंच चुका है। फिलहाल इस पर अंकुश लगाने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment