बुरी खबर: अगले साल के मध्य तक नहीं उपलब्ध हो पाएगी कोरोना की वैक्सीन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 September 2020

बुरी खबर: अगले साल के मध्य तक नहीं उपलब्ध हो पाएगी कोरोना की वैक्सीन

कोरोना संकट के बीच जहां पूरी दुनिया की निगाह इसके वैक्सीन पर टिकी हुई है, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का बयान निराश करने वाला है। एक तरफ उम्मीद की जा रही है कि कोरोना की वैक्सीन दिसंबर तक मिल सकती है। लेकिन डब्ल्यूएचओ का मानना है अगले वर्ष के मध्य तक वैक्सीन के आने की कोई उम्मीद नहीं है। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने बताया कि जितनी भी दवा कंपनियां वैक्सीन बनाने में लगी हैं, उनमें से किसी ने अभी तक कम से कम 50 प्रतिशत के स्तर पर खुद को खरा साबित नहीं कर सकी हैं।

ज्ञात हो कि एक तरफ जहां रूस ने वैक्सीन बनाने का दावा किया है वहीं अमेरिकी संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने जन स्वास्थ्य से जुड़ी एजेंसियों को जानकारी दी है कि वह अक्टूबर—नवंबर तक दो वैक्सीन तैयार कर ले जाएगा। बीते सप्ताह सीडीसी की ओर से जन स्वास्थ्य से जुड़ी संस्थाओं को भेजे गए दस्तावेजों में वैक्सीन को ‘ए’ और ‘बी’ नाम दिया है। इसमें इस वैक्सीन से जुड़ी जरूरी अहम जानकारियों को शामिल किया गया है।

जानकारी के मुताबिक अमेरिका में एस्ट्राजेनेका की तरफ से तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है। कंपनी के अनुसार अमेरिका में करीब 80 स्थानों पर लगभग 30 हजार स्वयंसेवकों पर इसका परीक्षण जारी है। बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह एलान करते हुए कहा था कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन परीक्षण के तीसरे चरण में है और वह उन वैक्सीन्स की सूची में आ गई है, जिसका प्रयोग बहुत जल्द कोरोना के इलाज में किया जाएगा। इतना ही नहीं इसी महीने के अंत तक इसके बाजार में आने की उम्मीद की जा रही है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment