अकेले कार चलाते समय मास्क पहनना जरूरी नहीं, फिर भी काटे जा रहे चालान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 September 2020

अकेले कार चलाते समय मास्क पहनना जरूरी नहीं, फिर भी काटे जा रहे चालान

अक्सर लोग कानून व संविधान की दुहाई देते मिल जाते हैं। उनकी बातों को सुनकर ऐसा लगता है कि देश कानून व संविधान से चल रहा है। लेकिन गौर से देखा जाए तो कानून से नहीं बल्कि उसकी आड़ में पूरा सिस्टम चल रहा है। कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन लगा दिया गया। कहा गया इससे बचने के लिए दो गज की दूरी बहुत जरूरी है। बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें। लॉकडाउन का कितना पालन हुआ यह सभी देख चुके हैं। लॉकडाउन के नाम पर पुलिस का बेरहम चेहरा हर उस शख्स को पता है, जिन्हें इस बीच घर से निकलना पड़ा। भूखे प्यासे लोग अपने घर तक पहुंचने के लिए पुलिस व वाहन चालकों को अच्छी कीमत चुकानी पड़ी। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के बाद अब पूरा सिस्टम सवालों के घेरे में आ गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में मंत्रालय की तरफ से कोई दिशानिर्देश नहीं जारी किया गया है।

मंत्रालय के इस बयान के बाद जहां लोगों को सकून मिला है वहीं प्रशासनिक व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है। जब मंत्रालय ने अकेले कार चालते वक्त मास्क लगाने की कोई गाइडलाइन नहीं जारी किया था, तो पुलिसवालों ने ऐसे लोगों का चालान आखिर क्यों काटा। क्या चालान काटने वालों को सरकार व स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पता नहीं है। इन सब सवालों के बीच आम आदमी उलझ गया है। लोगों के जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि गलती शासन—प्रशासन ने की और चुकाना आम लोगों को पड़ा। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर कोई व्यायाम कर रहा है या समूह में साइकिल चला रहा है, तो उसे मास्क पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी बनाये रखना चाहिए, जिससे संक्रमण के फैलाव से बचा जा सके।

गौरतलब है कि देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने शिकायत की है अपनी कारों के अंदर होने के दौरान मास्क न पहनने पर उनके चालान किये जा रहे है। ऐसे में जब अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में भूषण ने साफ किया कि किसी व्यक्ति के अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोई दिशानिर्देश नहीं दिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि आप समूह में साइकिल चला रहे हैं या जॉगिंग कर रहे हैं तो मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सामाजिक दूरी बनाए रखने की जरूरत है जिससे एक-दूसरे में संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment